MPTET-2 हाईकोर्ट में याचिका के बाद सड़क पर आंदोलन की तैयारी | MP NEWS
       
        Loading...    
   

MPTET-2 हाईकोर्ट में याचिका के बाद सड़क पर आंदोलन की तैयारी | MP NEWS

भोपाल। मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग 2 यानी माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के रिजल्ट आने के बाद नया विवाद शुरू हो गया है। लोक शिक्षण संचालनालय में विज्ञान विषय को पांचवे स्थान पर रहा है जबकि उम्मीदवार शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अनुसार भर्ती प्रक्रिया की मांग कर रहे हैं। इस संदर्भ में एक याचिका हाईकोर्ट में दाखिल की जा चुकी है। इसके अलावा परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवार सड़क पर आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं। 11 जनवरी को भोपाल में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

हाईकोर्ट में याचिका दायर करने वाले उम्मीदवार सुशील मेहरा का कहना है कि लोक शिक्षण संचालनालय विज्ञान विषय को पांचवें स्थान पर रखकर ही भर्ती शुरू कराने की तैयारी में है। इससे छात्रों का नुकसान होगा। छात्रों को सभी विषय पढ़ने का अधिकार है।मामले में सरकार ने अपना जवाब दाखिल करने के लिए कोर्ट से समय मांगा था। इस मामले में अगली सुनवाई 27 जनवरी को होनी है। इसके बाद भी शासन हाईकोर्ट के आदेश का पालन नहीं करता है तो उम्मदवार सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेंगे। 

उम्मीदवारों ने चेतावनी जारी की है कि विभाग को पूर्व में तय किए गए मापदंड बदलकर उन्हेें आरटीई के अनुसार तय करना होगा। माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल हुए विज्ञान विषय के उम्मीदवारों ने लोक शिक्षण संचालनायल में अधिकारियों से मिलकर नीति को निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम 2009 (राइट टू एजुकेशन-आरटीई) के अनुसार भर्ती करने की मांग की है। उनका आरोप है कि अधिकारी इसके लिए तैयार नहीं हो रहे हैं। वे अभी भी विज्ञान को पहले स्थान की जगह 5वें स्थान पर ही रखने की बात कर रहे हैं, इसलिए उम्मीदवार भोपाल में 11 जनवरी को लामबंद होकर जल्द ही आंदोलन करने की तैयारी में हैं।