इंदौर से दिल्ली और पटना के लिए 'तेजस' जैसी निजी ट्रेन चलेगी | INDORE NEWS
       
        Loading...    
   

इंदौर से दिल्ली और पटना के लिए 'तेजस' जैसी निजी ट्रेन चलेगी | INDORE NEWS

इंदौर। रेलवे ने इंदौर से भी निजी ट्रेन चलाने की तैयारी कर ली है। ये ट्रेनें इंदौर-ओखला (दिल्ली) और इंदौर-दानापुर (पटना) के बीच चलेंगी। इसमें ओखला ट्रेन नियमित, जबकि दानापुर साप्ताहिक होगी। इनका संचालन कौन सी कंपनी करेगी, ये कब शुरू होगी और किराया क्या रहेगा, इसका निर्णय नीलामी के बाद होगा।

जानकारों के अनुसार सरकार ने 100 रूटों पर ऐसी 150 नई ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। वैसे निजी क्षेत्र से संचालन की शुरुआत तेजस एक्सप्रेस के साथ हो चुकी है।, पर अगले दो साल में बाकी ट्रेनें भी शुरू करने की योजना है। इंदौर-ओखला ट्रेन शुरू होने से एक नए समय पर जाने का विकल्प भी मिलेगा। दिल्ली के लिए फिलहाल मालवा, निजामुद्दीन, जम्मूतवी साप्ताहिक, चंडीगढ़, देहरादून, अमृतसर सहित 7 एक्सप्रेस ट्रेनें हैं। इंदौर-दानापुर ट्रेन लखनऊ होते चलाना प्रस्तावित है। इससे बिहार, उप्र के कई शहर जुड़ जाएंगे। पटना के लिए अभी तीन सीधी ट्रेन हैं। फिलहाल पटना जाने वाली ट्रेनों में अभी लंबी वेटिंग रहती है। 

ट्रेन में वाई-फाई, हर कोच में टीवी और अटेंडर रहेंगे। पेंट्रीकार में कई व्यंजन मिलेंगे। ट्रेन एक घंटे लेट हुई तो यात्री को 100 रु., दो घंटे से ज्यादा लेट होने पर 250 रु. मुआवजा मिलेगा। ट्रेनों के संचालन के लिए कोई कंपनी आगे नहीं आई तो आईआरसीटीसी  संचालन करेगी।