Loading...

CBSE और ICSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के लिये नये नियम बनाए | EDUCATION NEWS

भोपाल। सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड (CBSE and ICSE Board) ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों को डिजिटल और स्मार्ट घड़ी पहनकर केंद्र पर आने पर पाबंदी लगा दी हैं। अगर कोई परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर स्मार्ट घड़ी पहनकर आएगा, तो प्रवेश नहीं दिया जाएगा। दोनों बोर्ड ने परीक्षार्थी को साधारण घड़ी में आने की अनुमति होगी। सभी केंद्रों पर घड़ी की व्यवस्था बोर्ड द्वारा की जाएगी। 

सभी परीक्षार्थियों को स्कूल यूनिफार्म में केंद्र पर आना होगा। हर छात्र को अपने स्कूल के पूरे यूनिफार्म में आना अनिवार्य है। सीबीएसई की मानें तो सभी केंद्रों को निर्देश दिए हैं कि केंद्र पर परीक्षार्थी की गिनती और पहचान उनके यूनिफार्म से की जाएगी। एक केंद्र पर कई स्कूलों का सेंटर होता है। सीआईएससीई बोर्ड की परीक्षा होम सेंटर पर होती है, लेकिन छात्र को यूनिफार्म में ही आना है। परीक्षार्थियों को पहचान पत्र भी साथ लाना होगा। बोर्ड परीक्षा को लेकर सीबीएसई नियमों को और कड़ा कर सकता है। इसमें कक्षा-10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में फुल शर्ट पहनने पर भी पाबंदी लग सकती है। 

इसकी जानकारी जल्द ही केंद्रों को दी जाएगी। सीबीएसई और सीआईएससीई की कक्षा-10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में पुलिस की तैनाती नहीं होती है। इसलिए इस बार कुछ नियमों को सख्त बनाया जा रहा है।