भोपाल: हल्दी में स्टार्च की मिलावट, गोल्डन ट्रेडिंग कंपनी के यहां छापामारी | BHOPAL NEWS
       
        Loading...    
   

भोपाल: हल्दी में स्टार्च की मिलावट, गोल्डन ट्रेडिंग कंपनी के यहां छापामारी | BHOPAL NEWS

भोपाल। पुराना भोपाल सिटी मंगलवार स्थित गोल्डन ट्रेडिंग कंपनी के यहां प्रशासन ने छापामार कार्रवाई की है। यहां से 1 क्विंटल हल्दी जप्त की गई है। आरोप है कि इनके यहां से भेजी गई हल्दी में स्टार्स की मिलावट थी। 

भोपाल शहर में इसी महीने चलित खाद्य लैब में हुई जांच में हल्दी में पिसा चावल (स्टार्च) की मिलावट पाई गई थी। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने जांच करवाने वाले उपभोक्ता से पूछताछ की तो पता चला कि हल्दी का कारोबारी इंदौर का है। भोपाल में उसके कुछ डीलर हैं। इस आधार पर टीम ने गुरुवार को मंगलवारा स्थित भोपाल गोल्डन ट्रेडिंग कंपनी में छापेमारी की। यहां से एक क्विंटल हल्दी जब्त की गई। हल्दी के पांच सैंपल लेकर जांच के लिए ईदगाह हिल्स स्थित खाद्य प्रयोगशाला में भेजे गए हैं। यहां से 14 दिन के भीतर रिपोर्ट आएगी। इसके बाद पता चलेगा कि इसमें आटा या अखाद्य रंग की मिलावट तो नहीं की गई है। 

विक्रेता मो. उमर ने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को बताया कि पिसी हल्दी बनाने वाली कंपनी इंदौर की है। भोपाल में उन्होंने इसकी एजेंसी ले रखी है। भोपाल के मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी डीके वर्मा ने बताया कि चलित लैब में जितने भी नमूने जांच में फेल हुए थे, उपभोक्ताओं से उनकी जानकारी लेकर निर्माता और विक्रेता के यहां से उन उत्पादों के सैंपल लिए जा रहे हैं। सैंपल फेल होने पर उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई हो सकेगी। चलित लैब में उपभोक्ता घरेलू सामानों की जांच करा सकते हैं, लेकिन सैंपल फेल होने पर निर्माता या विक्रेता के खिलाफ कोई वैधानिक कार्रवाई नहीं की जा सकती। इसके अलावा खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने सांची दूध पाउडर के सैंपल भी लिए हैं।