12वीं पास छात्रों के लिए गोल्डन चांस: UPSC NDA I Exam 2020 NOTIFICATION
       
        Loading...    
   

12वीं पास छात्रों के लिए गोल्डन चांस: UPSC NDA I Exam 2020 NOTIFICATION

यदि आप सेना से जुड़कर देश की सेवा करना चाहते हैं  तो आपके पास सुनहरा मौका है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने ‘नेशनल डिफेंस एकेडमी एंड नेशनल नेवल एकेडमी एग्जामिनेशन (1)-2020’  के लिए आवेदन आमंत्रित किए।  इस परीक्षा के जरिए तीनों सेनाओं के लिए कुल 418 अधिकारी चुने जाएंगे।   नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी में प्रशिक्षण देकर इन्हें लेफ्टिनेंट बनाया जाएगा। केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 28 जनवरी 2020 है।  

1. रिक्तियों और योग्यता का विवरण (एकेडमी के अनुसार)
 नेशनल डिफेंस एकेडमी, कुल पद : 370
सेना के अनुसार रिक्तियों और योग्यता का विवरण
- थल सेना, पद : 208
योग्यता : मान्यता प्राप्त स्कूल/शिक्षा बोर्ड से बारहवीं पास होना चाहिए। 
- नौसेना, पद : 42  
- वायु सेना,  पद : 120
योग्यता (नौसेना और वायु सेना के लिए) : फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय से बाहरवीं कक्षा की परीक्षा पास हो या समकक्ष योग्यता हो।   

2. नेवल एकेडमी, पद : 48
योग्यता : फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय के साथ 12वीं की परीक्षा पास हो या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण हो।  

3. अधिकतम आयु (दोनों एकेडमी के लिए)
- अभ्यर्थी का जन्म 02 जुलाई 2001 से पहले और 01 जुलाई 2004 के बाद का नहीं होना चाहिए।  

4. ऐसे अभ्यर्थी जो अभी बारहवीं कक्षा में हैं, वे भी इन पदों के लिए आवेदन योग्य हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को एसएसबी इंटरव्यू के समय पास होने का प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा। 

5- यदि इंटरव्यू के वक्त पासिंग सर्टिफिकेट पेश नहीं कर पाते हैं तो उन्हें एक और मौका दिया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों को 24 दिसंबर 2020 तक पासिंग सर्टिफिकेट की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी नीचे दिए गए पते पर भेजनी होगी- 
‘डायरेक्टरेट जनरल ऑफ रिक्रूटिंग, 
आर्मी हेडक्वार्टर, वेस्ट ब्लॉक-ककक, 
आरके पुरम, नई दिल्ली-110066’ 
और 
नेवल हेडक्वार्टर, डीएमपीआर, 
ओआई एंड आर सेक्शन, रूम नंबर 204, सी विंग, सेना भवन, नई दिल्ली-110001
-   इसमें असफल होने पर उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी।

6. चयन प्रक्रिया
- योग्य अभ्यर्थियों का चयन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा और सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) के इंटेलिजेंस एंड पर्सनैलिटी टेस्ट से होगा। 
- लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को ही एसएसबी के टेस्ट में शामिल होने का मौका मिलेगा।   

7- आवेदन शुल्क 
- 100 रुपये। इस शुल्क का भुगतान एसबीआई की किसी शाखा में नगद या नेट बैंकिंग/ डेबिट/ क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। 
- एससी/ एसटी आवेदकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। 

8. यहां देखें नोटिफिकेशन
- सबसे पहले वेबसाइट ( www.upsc.gov.in) पर लॉगइन करें। फिर  वेबसाइट के होमपेज पर 'व्हाट्स न्यू' शीर्षक के 'व्यू ऑल' लिंक पर क्लिक करें। 
- खुलने वाले अगले वेबपेज पर 'व्हाट्स न्यू' शीर्षक के नीचे दिए गए 'एग्जाम नोटिफिकेशन : नेशनल डिफेंस एकेडमी एंड नेवल एकेडमी एग्जामिनेशन (1) 2020' लिंक पर क्लिक करें। 
- इसके बाद अगले वेबपेज पर नियुक्ति के विज्ञापन को देखने के लिए 'पीडीएफ' लिंक पर क्लिक करें। 
- ऐसा करने से पद से संबंधित विज्ञापन खुल जाएगा। इसे दिगए जरूरी दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें और अपनी योग्यता जांच लें। 

9. आवेदन प्रक्रिया
- आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए यूपीएससी की वेबसाइट (https://upsconline.nic.in) लॉगइन करें। होमपेज पर दिए गए  ONLINE APPLICATION FOR VARIOUS EXAMINATIONS OF UPSC  लिंक पर क्लिक करें। 
- अब  संबंधित पोस्ट के लिए आवेदन लिंक दिखाई देंगे। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म दो भागों में भरा जाता है। 'पार्ट-1' और 'पार्ट-2'।  अगले वेबपेज पर 'पार्ट-1 रजिस्ट्रेशन' के लिए 'क्लिक हियर फॉर पार्ट-1' पर क्लिक करें। 
- अगले वेबपेज पर ऑनलाइन निर्देशों को पढ़ने के बाद 'हां' बटन पर क्लिक करें।   अब खुलने वाले फॉर्म में अभ्यर्थी मांगी गई जानकारियां दर्ज कर 'कंटिन्यू' बटन पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन के पूरा होने पर रजिस्ट्रेशन आईडी प्राप्त होगा। 
- अब 'पार्ट-2 रजिस्ट्रेशन' के 'क्लिक हियर फॉर पार्ट-2' लिंक पर जाएं। यहां रजिस्ट्रेशन आईडी और जन्म तिथि दर्ज कर 'सब्मिट' बटन पर क्लिक करें। 
- 'पार्ट-2 रजिस्ट्रेशन' के दौरान अभ्यर्थी को आवेदन शुल्क का भुगतान कर फॉर्म में भुगतान का विवरण, परीक्षा केंद्र का चयन, फोटो एवं सिग्नेचर को अपलोड करने के साथ 'घोषणा' सहमति करना होगा। 
- ऑनलाइन आवेदन के दौरान दिए गए लिंक से अपनी पासपोर्ट साइज की फोटोग्राफ और सिग्नेचर की स्कैन कॉपी अपलोड करें। फोटोग्राफ और सिग्नेचर फाइल जेपीजी फॉर्मेट में होना चाहिए। 
- दोनों ही फाइलें 40 केबी से अधिक नहीं होनी चाहिए। फोटो फाइल का आकार 3 केबी और सिग्नेचर फाइल का आकार 1 केबी से कम नहीं होना चाहिए। अंत में फॉर्म में दर्ज की गई जानकारियों के सही होने पर 'मैं सहमत हूं ' बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद फॉर्म में किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकेगा। 

10. महत्वपूर्ण तिथियां
- ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख : 28 जनवरी 2020 (शाम 6 बजे तक)
- आवेदन वापस ले सकेंगे : 04 से 11 फरवरी 2020 (शाम 6 बजे तक)
- लिखित परीक्षा का आयोजन होगा : 19 अप्रैल 2020