Loading...

NSTDY: मोदी सरकार की नई FD, कितना ब्याज मिलेगा नियम व शर्तें, पढ़िए पूरी जानकारी

नई दिल्ली। national Savings time deposit scheme (NSTDS) नरेंद्र मोदी सरकार की नई फिक्स डिपाजिट योजना है। इस योजना के तहत सबसे ज्यादा ब्याज दर का वादा किया गया है। ₹100000 जमा कराने पर करीब ₹40000 ब्याज मिलेगा। योजना के तहत एफडी 1 साल से लेकर 5 साल तक की जा सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि बैंक एफडी की तुलना में इस योजना के तहत फिक्स डिपाजिट ज्यादा सुरक्षित और फायदेमंद है। पढ़िए इस नई योजना के बारे में सारी जानकारी:

नेशनल सेविंग टाइम डिपाजिट योजना के तहत कौन-कौन खाता खुलवा सकता है

वित्त मंत्रालय ने 12 दिसंबर, 2019 को नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट (FD) स्कीम का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस स्कीम के तहत 4 तरह के एफडी अकाउंट की सुविधा मिल रही है। इनमें एक साल , दो साल, तीन साल और पांच साल वाली स्कीम शामिल हैं। टाइम डिपॉजिट अकाउंट किसी भी व्यस्क व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है। इसके साथ ही तीन व्यस्क लोग मिलकर भी एक टाइम डिपॉजिट खाता खोल सकते हैं। वहीं 10 साल से कम उम्र के बच्चे या उसके गार्जियन के तौर पर भी टाइम डिपॉजिट खाता खोला जा सकता है। 

नेशनल सेविंग टाइम डिपाजिट योजना के तहत क्या एक से ज्यादा भी खाते खुलवाए जा सकते हैं

एक व्यक्ति एक से ज्यादा खाते भी खोल सकता है, लेकिन उसे सभी को इंटरलिंक कराना होगा। टाइम डिपॉजिट खाते में कम से कम 1000 रुपए निवेश किए जा सकते हैं। वहीं अधिकतम की कोई सीमा तय नहीं की गई है। 

नेशनल सेविंग टाइम डिपाजिट योजना में कितना ब्याज मिलेगा

टाइम डिपॉजिट खातों पर ब्याज की दर पहले साल के खाते के लिए 6.9% रहेगी। दूसरे साल के खाते के लिए भी 6.9%, तीसरे साल के लिए भी 6.9% और पांचवे साल के खाते के लिए ब्याज की दर 7.7% रहेगी। टाइम डिपॉजिट खाते की इन चारों स्कीम में ब्याज की गणना त्रैमासिक आधार पर होगी और खाता खुलवाने के एक साल के अंत में ब्याज की रकम आपके खाते में जमा की जाएगी। टाइम डिपॉजिट खाताधारक ब्याज की रकम को अपने बचत खाते में भी जमा करा सकता है। 

नेशनल सेविंग टाइम डिपाजिट योजना के तहत ₹100000 डिपाजिट पर कितना ब्याज मिलेगा

यदि आप एक लाख रुपए अपने टाइम डिपॉजिट खाते में जमा करते हैं तो उस पर एक साल वाले खाते में सालाना 7081, इसी तरह दूसरे और तीसरे साल वाले खातों पर भी इतना ही ब्याज मिलेगा। पांच साल वाले खाते पर 7,925 रुपए का ब्याज मिलेगा। पांच साल वाले खाते पर 7,925 रुपए का ब्याज मिलेगा। इस तरह पांच साल बाद इस खाते में बतौर ब्याज 39,625 रुपए मिलेंगे। 

नेशनल सेविंग टाइम डिपाजिट योजना: यदि प्रीमेच्योर विड्रॉल करना हो तो क्या होगा

प्री-मैच्योर विदड्रॉल की स्थिति में 5 साल वाले टाइम डिपॉजिट खाते पर तीन साल वाले खाते की ब्याज दर के हिसाब से ब्याज की गणना की जाएगी।