Loading...

जय किसान फसल ऋण माफी का दूसरा चरण प्रारम्भ | MP NEWS

भोपाल। किसानों की कर्जमाफी के लिए सरकार ने जय किसान फसल ऋण माफी का दूसरा चरण प्रारम्भ कर दिया है। सहकारिता एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ गोविन्द सिंह ने आज भिंड जिले के लहार में आयोजित कार्यक्रम में योजनान्तर्गत किसानों को फसल ऋण माफी पत्रक तथा किसान सम्मान पत्र/ताम्रपत्र वितरित किए।

कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री  डॉ गोविन्द सिंह ने कहा कि कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने जो कर्ज माफी का वचन किसानों को दिया था वह पूरा किया जा रहा है। भिण्ड जिले से किसानों की ऋण माफी के दूसरे चरण की शुरूआत आज हो रही है, जिसमें जिले के 1800 किसानो का 12 करोड़ 26 लाख से अधिक का (50 हजार रूपये से लेकर एक लाख रूपये तक का ऋण) कृषि ऋण माफ किया जा रहा है। इस योजना के प्रथम चरण में भिण्ड जिले के 26477 किसानों का 86 करोड 79 लाख 65 हजार 535 रूपए का ऋण माफ हुआ था।

 मंत्री डॉ गोविन्द सिंह ने कहा कि कृषि आधारित इस प्रदेश में अन्नदाताओं की स्थिति बेहतर हो, यह मंशा प्रदेश सरकार के मुखिया श्री कमलनाथ की है। किसानों को सशक्त करना उनकी जिम्मेदारी है। सहकारिता मंत्री श्री सिंह  ने कहा कि किसानों की पीड़ा को सरकार ने समझा है और उन्हें इस संकट से निकालने की पहल मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा की गई। शपथ ग्रहण के कुछ घंटे बाद ही उन्होंने अपना वचन वर्तमान चुनौतियों के बाद भी निभाया है। प्रदेश में यह योजना चरणबद्ध तरीके से लागू की गई है। प्रथम चरण में जिन किसानों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया, उनके लिए सभी बैंकों को निर्देशित किया गया है कि खाते संबंधी कमियों को दूर कर लाभ दिलाया जाये।

 कार्यक्रम में मंच से सहकारिता मंत्री डॉ गोविन्द सिंह ने मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना अंतर्गत भिण्ड जिले के गोहद विकास खण्ड की ग्राम पंचायत पिपरसाना, चितौरा एवं उजावल, रौन विकास खण्ड की ग्राम पंचायत ररूआ एवं अटेर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत डिडी खुर्दमें नवनिर्मित गौशालाओं का उदघाटन भी किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में सहकारिता मंत्री डॉ सिंह ने कार्यक्रम स्थल पर लगी प्रदशनियों का अवलोकन भी किया। 

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रामनारायण हिंडोलिया, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री उदय प्रताप सेंगर, विधायक  गोहद श्री रणवीर सिंह जाटव, विधायक सेवढ़ा श्री घनश्याम सिंह, विधायक भांडेर श्रीमती रक्षा, एडीजी ग्वालियर श्री राजाबाबू सिंह, कलेक्टर श्री छोटेसिंह, पुलिस अधीक्षक श्री रूडोल्फ अल्वारेस आदि उपस्थित थे।