भोपाल में रॉयल क्यूजींस फूड फेस्टिवल शुरू, मप्र के 8 शाही परिवार शामिल | BHOPAL NEWS
       
        Loading...    
   

भोपाल में रॉयल क्यूजींस फूड फेस्टिवल शुरू, मप्र के 8 शाही परिवार शामिल | BHOPAL NEWS

भोपाल। मध्यप्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने और प्रदेश के पूर्व राजघरानों का जायका पर्यटकों को चखाने के लिये यहां चार दिवसीय रॉयल क्यूजींस फूड फेस्टिवल की आज शुरूआत हो गयी । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भोपाल के मिंटो हॉल में इस फूड फेस्टिवल का उद्घाटन किया। भोपाल, रीवा, नरसिंहगढ़, झाबुआ, कुरवाई, इन्दौर, जौरा और गढ़ा जैसे मध्यप्रदेश की पूर्व रियासतों के शाही परिवार इस व्यंजन समारोह में शामिल हो रहे हैं। 

इसमें खास तौर से प्रदेश के पूर्व शाही राजघरानों के व्यंजन परोसे जायेगें। उद्घाटन अवसर पर कमलनाथ ने कहा,‘‘ आज मध्यप्रदेश की प्रोफाइल बदलने की जरुरत है। प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में बहुत गुंजाइश है लेकिन अबतक इस क्षेत्र में अपेक्षित काम नहीं हो सका है।’’ मुख्यमंत्री ने बताया कि राजस्थान की समृद्धि में वहां के पर्यटन विकास का बहुत योजदान है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश कहीं से भी कम नहीं है लेकिन हम अपनी ब्राडिंग नहीं कर पाये। मध्यप्रदेश टाइगर स्टेट है और हमारे पास कान्हा, बांधवगढ़ जैसे नेशनल पार्क हैं लेकिन पर्यटन नक्शे में रणथम्भौर और जिम कार्बोट का ही जिक्र है। 

हमें अपने पर्यटन स्थलों की ब्रांडिग करनी होगी तभी हम इसका लाभ प्रदेश को दिला सकेंगे। मुख्यमंत्री ने रॉयल क्यूजींस फूड फेस्टिवल को सराहनीय पहल बताते हुए कहा कि हमें इस तरह के आयोजन न केवल प्रदेश में बल्कि देश के दिल्ली, मुम्बई, बैंगलोर, अमृतसर जैसे बड़े शहरों में भी करना चाहिए जिससे मध्यप्रदेश की एक अलग पहचान बनेगी। मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग के इस आयोजन में देशभर के प्रसिद्ध शेफ एवं फूड ब्लागर और लेखक भी शामिल हो रहे हैं।