अच्छी शरुआत: छिंदवाड़ा में प्रदेश का पहला बर्तन और थैला बैंक
       
        Loading...    
   

अच्छी शरुआत: छिंदवाड़ा में प्रदेश का पहला बर्तन और थैला बैंक


छिंदवाड़ा: पर्यावरण को बचाने के लिए नगर पालिका छिंदवाड़ा ने एक अच्छी शुरुआत की है। शहर में कलेक्ट्रेट कार्यालय के पास एक बर्तन और थैला बैंक की शुरुआत की है। संचालक ने बताया कि यहां से लोग अपने घर में होने वाले कार्यक्रमों के लिए बर्तन किराए पर लेकर जा सकते हैं, पचास बर्तनों का सेट जिसमे एक थाली, एक चम्मच और एक गिलास शामिल है जिसका किराया मात्र २ रूपये है। बर्तनो का ये सेट नगर पालिका की ओर से उपलब्ध कराया गया है। इसे एक स्वसहायता समूह चला रहा है, और एक माह में ही काफी अच्छा परिणाम मिला है।


इस बर्तन बैंक के संचालक ने बताया कि मध्यप्रदेश में इस प्रकार के केवल दो बर्तन बैंक खोले गए हैं एक छिंदवाड़ा में और दूसरा इंदौर में है। इसके आलावा छिंदवाड़ा नगर पालिका के वार्डों में भी पचास बर्तनो का एक-एक सेट जनप्रतिनिधियों को दिया गया है। इसे एक अच्छी शुरुआत के तौर पर देखा जा रहा है इससे प्लास्टिक और थर्माकोल के बर्तनों उपयोग पर न सिर्फ रोक लगेगी साथ ही यह पर्यावरण के लिए भी बहुत ही लाभदायक कदम है।

इतना ही नहीं प्लास्टिक के प्रयोग में कमी लाने के लिए घर में ही बनी पुराने कपड़ों की थैलियां बहुत ही सस्ते दामों में उपलब्ध है। छिंदवाड़ा शहर में जिन लोगों को भी बर्तन चाहिए वे इस बर्तन और थैला बैंक से संपर्क कर सकते हैं।