Loading...

MPPSC- 2019 EXAM DATE: अगले सात दिनों में होगी रिलीज | JOB NEWS

भोपाल। मप्र लोकसेवा आयोग (MP Public Service Commission) इसी सप्ताह राज्यसेवा परीक्षा-2019 (public service Commission EXAM DATE) की घोषणा (Declaration) कर सकता है। आयोग स्तर पर परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। एक साल से प्रदेशभर के विद्यार्थी परीक्षा की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। राज्यसेवा परीक्षा (Public Service Commission) के जरिए ही प्रदेश में डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी से लेकर जेल अधीक्षक, नायब तहसीलदार जैसे तमाम प्रशासनिक पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन होता है। 

मप्र लोकसेवा आयोग (द्वारा घोषित शेड्यूल के मुताबिक बीते दिसंबर में ही राज्यसेवा परीक्षा 2019 की घोषणा होनी थी। हालांकि अब तक परीक्ष घोषित नहीं हो सकी। मप्र लोकसेवा आयोग शासन के विभिन्न् विभागों द्वारा रिक्त पदों की जानकारी व नियुक्ति-चयन संबंधी प्रस्ताव नहीं भेजे जाने के चलते परीक्षा के आयोजन में देरी की बात कहता रहा है। दिसंबर तक ये परीक्षा घोषित नहीं होती तो इस वर्ष जीरो ईयर घोषित करना पड़ता। परीक्षा की देरी का असर तैयारी कर रहे कई विद्यार्थियों पर पड़ रहा है। जब परीक्षा की घोषणा होती है तो अधिकतम आयुसीमा की गणना उसके अगले वर्ष की जनवरी के हिसाब से की जाती है। ऐसे में कई उम्मीदवार बिना शामिल हुए ही आयुसीमा के दायरे से बाहर हो रहे हैं। 

मप्र लोकसेवा आयोग के सूत्रों का कहना है कि जितने पदों के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं उस आधार पर दो-चार दिनों में विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक प्रारंभिक तौर पर करीब ढाई सौ पदों के लिए विज्ञापन जारी हो सकता है। बाद में इसमें संशोधन कर पदों की संख्या बढ़ाई जाएगी।