Loading...

बैंकों के समय में बदलाव, नया टाइम टेबल लागू | MP NEWS

भोपाल। 1 नवंबर से कई सेक्टर में बदलाव किये जा चुके हैं। इनमें सबसे खास है बैंकों (Banks) की नई टाइमिंग। 1 नवंबर से बैंकों के समय भी बदलाव करके नया टाइम टेबल लागू किया गया है। अब बैंक एक ही समय पर खुलेंगे और बंद होंगे। आरबीआई की गाइडलाइन के तहत स्टेट लेवल बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) ने पूरे मप्र के लिए नियमित समय का सर्कुलर जारी कर दिया है। यूनियन बैंक ने नए समय पर सबसे पहले अमल शुरू कर दिया है।

बैंकों का नया टाइमटेबल स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी ने तय किया है। अभी बैंकों में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक कामकाज होता है। लेकिन पैसों का लेनदेन दोपहर 3:30 बजे तक ही होता है। फाइनेंस मिनिस्ट्री ने बैंकों के कामकाज के समय को एकसमान करने का निर्देश दिया था। एक ही इलाके में अलग-अलग बैंकों के कामकाज का समय अलग-अलग था। नए टाइमटेबल के मुताबिक, सरकारी बैंकों की शाखाओं में देर शाम तक मिलने वाली बैंकिंग सेवाएं नहीं मिलेंगी। ये सेवाएं लेने का नया समय अब सुबह 10:30 से शाम 4:30 बजे तक रहेगा। 

ज्यादातर बैंक इसी समय पर सेवाएं देते हैं। ग्राहकों की मांग पर कुछ सरकारी बैंकों ने अपनी शाखाओं का समय देर शाम तक रखा था। लेकिन अब ये भी नियमित समय पर खुलेंगी।