Loading...

IRCTC: अब कोई भी खाली बर्थ/सीट सर्च कर सकता है, लॉगइन पासवर्ड की जरूरत नहीं

नई दिल्ली। IRCTC के माध्यम से यदि आप खाली बर्थ या सीटों की स्थिति जानना चाहते थे तो आपको पहले अकाउंट में लॉगइन करना पड़ता था परंतु अब ऐसा नहीं होगा। कोई भी व्यक्ति बिना यूजरर्आडी और पासवर्ड के IRCTC पर सर्च कर सकता है। 

आधिकारिक वेबसाइट इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) हालिया अपडेट तथा आसान इंटरफेस से अब पहले से अधिक यूजर फ्रेंडली और सहूलियतभरा हो गया है। आसान डिजाइन और नए फीचर्स के साथ वेबसाइट irctc.co.in के होम स्क्रीन पर अब 'ट्रेन टिकट सर्च' ऑप्शन उपलब्ध कराया गया है। इसके कारण अब यूजर्स को ट्रेन सर्च करने के लिए अपना आईआरसीटीसी लॉगइन यूजर आईडी और पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं होगी।

बुक योर टिकट बॉक्स में सबकुछ

अगर आप वेबसाइट irctc.co.in खोलते हैं तो आपको इसके बाएं तरफ 'बुक योर टिकट' बॉक्स दिखेगा। किसी ट्रेन को सर्च करने के लिए आपको इसमें अपने सफर की डीटेल भरनी होगी। इसमें 'फ्रॉम' तथा 'टू' का ऑप्शन दिया गया है, जिसमें आपको अपने गंतव्य की जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आपको जिस दिन सफर करना है, वह डेट डालना होगा। अगला ऑप्शन क्लास चयन करने का है। इसके बाद जब आप 'फाइंड ट्रेन्स' ऑप्शन को क्लिक करते हैं तो आपको आपके गंतव्य से जुड़ी ट्रेनें दिखाई देंगी।

बिना लॉगइन किये ट्रेन सर्च कर सकते हैं 

केवल ट्रेन का पता करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की ऑफिशल वेबसाइट पर साइन-इन करने की जरूरत नहीं है। हां, अगर आप टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको इसमें अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालना पड़ेगा।

होम पेज पर ही चेक करें PNR स्टेटस

अगर आप पीएनआर स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए 'बुक योर टिकट' बॉक्स के नीचे दाएं तरफ एक विकल्प 'पीएनआर स्टेटस' नामक विकल्प मौजूद है। इसमें अपने टिकट का पीएनआर नंबर डालकर आप उसके स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं।

बिना लॉगइन किये खाली बर्थ पता लगा सकते हैं 

केवल ट्रेन ही नहीं, यात्री आईआरसीटीसी वेबसाइट में बिना लॉगइन किए किसी खास ट्रेन में सीट/बर्थ की जानकारी भी ले सकते हैं। वेबसाइट पर चार्ट्स/वैकेंसी को चेक करने का भी एक विकल्प मौजूद है। इसके लिए यात्री ट्रेन का नाम/नंबर डालने के बाद 'गेट ट्रेन चार्ट' को क्लिक कर किसी ट्रेन में खाली सीटों या बर्थ की जानकारी ले सकते हैं।

वेटिंग टिकट के लिए विकल्प स्कीम

इन सभी फीचर्स के साथ ही आईआरसीटीसी ने वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों के लिए एक विकल्प स्कीम को भी शुरू किया है। यह स्कीम किसी यात्री को किसी दूसरे ट्रेन में कंफर्म टिकट की सुविधा देता है।