Loading...

ग्वालियर में भाजपा मंडल अध्यक्षों की सूची भोपाल रवाना | GWALIOR NEWS

ग्वालियर। भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के संगठात्मक चुनावों की शुरूआत में पहले चुनाव मंडल अध्यक्षों के सम्पन्न हो चुके हैं। जिसमें शहर के सभी नौ मंडलों के मंडल अध्यक्षों की वरियता सूची तैयार होकर भोपाल रवाना कर दी गई है। जिले के सहचुनाव अधिकारी पूर्व सभापति लालजी जादौन का कहना है कि निर्वाचन प्रक्रिया के बाद सभी संभावित दावेदारों की सूची भोपाल लेकर जा रहे हैं।  

वहां चुनाव अधिकारी और वरिष्ठ नेतृत्व के समक्ष रखी जायेगी। उसके विचार करने के बाद 20 या 21 नवम्बर में मंडल अध्यक्षों की घोषणा कर दी जायेगी। पार्टी ने चुनाव को लेकर लंबे समय से कशमाकश चल रही थी और कार्यकर्ताओं में भी इस तरह की चर्चा थी कि यह चुनाव सिर्फ दिखावा मात्र है असली नाम उन्हीं के घोषित होंगे जिन्हें सिफारिश के आधार पर वरिष्ठ नेता पसंद करेंगे। इसमें रायशुमारी का कोई लेनादेना नहीं है। चुनाव प्रक्रिया के दौरान कार्यकर्ताओं को भृमित करने के लिये रायशुमारी की गई थी और सभी से पहले, दूसरे,तीसरे स्थान पर नाम मांगे गये थे। इनके आधार पर घोषणा की जानी थी। मगर कार्यकर्ता यह भी मान रहे हैं कि इन रायशुमारी का कोई औचित्य नहीं है। यह तो सिर्फ कार्यकर्ताओं को शांत करने के लिये की जा रही है।

मंडल अध्यक्ष के तौर पर तो उन्हीं के नाम घोषित होंगे जो वरिष्ठ नेताओं की पसंद होंगे। पिछले बार के चुनावों की चर्चा करते हुए कार्यकर्ता एक रोचक उदाहरण देते हैं कि एक मंडल में सर्वाधिक मत मुन्नैश जादौन को मिले थे। लेकिन मंडल अध्यक्ष तिलकराज बैरी को बनाया गया था। इस तरह इस बार भी कई वार्डों में वरिष्ठ नेतृत्व को दरकिनार करते हुए उनसे बहुत अधिक जूनियर नेताओं को यह जिम्मेदारी मिलने की भी चर्चाएं हैं।