Loading...

BHOPAL के तालाब में बिजली उत्पादन सोमवार से शुरू हो जाएगा

भाेपाल। भोपाल के तालाब में अब बिजली उत्पादन भी होगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का प्लांट लग चुका है, टेस्टिंग शुरू हो गई है। ओके रिपोर्ट आई तो सोमवार से बिजली उत्पादन शुरू हो जाएगा। इस बिजली से शहर की स्ट्रीट लाइट जलाई जाएगी, कर्बला पंप हाउस को भी सप्लाई दी जाएगी। बची हुई बिजली बेच दी जाएगी।

स्मार्ट सिटी की ओर से वीआईपी राेड किनारे साेलर पैनल लगाने का काम पूरा हाे चुका है। अब इसकी टेस्टिंग की जा रही है। स्मार्ट सिटी के अधिकारियाें की मानें ताे हफ्तेभर से जारी टेस्टिंग आगामी तीन-चार दिन में पूरी हाे जाएगी। अब तक के परिणाम पूरी तरह सकारात्मक हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि साेलर पैनल से आगामी तीन-चार दिन बाद बिजली उत्पादन मिलना शुरू हाे जाएगा। शुरुआत में इस बिजली का उपयाेग स्ट्रीट लाइट और करबला पंप हाउस के संचालन में किया जाएगा। 

कम हाेगा बिजली उत्पादन

स्मार्ट सिटी के प्रभारी चीफ इंजीनियर ओपी भारद्वाज ने बताया कि साेलर पैनल से 500 किलाे वाट बिजली का उत्पादन हाेगा। निगम के उपयाेग के बाद शेष बचने वाली बिजली की सप्लाई बिजली नेट मीटरिंग सिस्टम के माध्यम से ग्रिड काे दी जाएगी। इससे हाेने वाली आय काे निगम के बिजली बिल में जाेड़ दिया जाएगा।