देर से आई ठंड, ग्वालियर सहित 4 जिलों में 13 डिग्री तापमान | MP WEATHER REPORT
       
        Loading...    
   

देर से आई ठंड, ग्वालियर सहित 4 जिलों में 13 डिग्री तापमान | MP WEATHER REPORT

भोपाल। सर्दी ने अब धीरे-धीरे अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं। कश्मीर में बर्फबारी का सिलसिला इस बार देरी से शुरू हुआ है। इससे पिछले साल की तुलना में इस साल तापमान 5 डिग्री अधिक चल रहा है। बीती रात ग्वालियर, मंडला, रीवा और उमरिया में न्यूनतम पारा 13 डिग्री के करीब रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। 

मौसम विज्ञानी एके शुक्ला के अनुसार अभी दो दिन रात के तापमान में और गिरावट आएगी। इसके बाद तापमान फिर से बढ़ना शुरू हो जाएगा, क्योंकि आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र में चक्रवात बन रहा है। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ का असर बढ़ेगा। इससे बादल छाएंगे, जिसके चलते तापमान बढ़ने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में प्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क रहा है। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान में भी पूरे प्रदेश में कोई खास परिवर्तन नहीं हुआ है। ये भोपाल एवं उज्जैन संभाग के सभी जिलों में सामान्य से काफी अधिक, शहडोल, इंदौर, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य रहा है। अगले 24 घंटों में प्रदेश में मौसम में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है। 

बुजुर्ग रखे अपना ध्यान
सर्दी शुरू होते ही चिकित्सकों ने बुजुर्ग लोगों को सेहत के प्रति सचेत रहने की सलाह दी है। चिकित्सकों का कहना है कि सर्दी के महीनों में दिल के दौरे पड़ने के मामले बढ़ जाते हैं। खास तौर पर सुबह के समय, क्योंकि उस वक्त रक्त वाहिकाएं सिम्पेथेटिक ओवर एक्टिविटी के कारण संकुचित होती हैं और अगर वातावरण में धुआं हो तो जोखिम दोगुना हो सकता है। इसलिए उन्हें अपनी सेहत के प्रति सचेत रहना चाहिए। जल्दी उठकर सुबह की सैर धूप निकलने के बाद ही करना चाहिए और नियमित चेकअप कराना चाहिए।