Loading...

INDORE से पुणे, पटना और दिल्ली के लिए कोई स्पेशल ट्रेन नहीं चलेगी

इंदौर। दीपावली पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के मामले में हर साल की तरह इंदौर इस साल भी ठगा रह गया। रेलवे ने इंदौर को महू-बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन दी है, जबकि जरूरत इससे कहीं ज्यादा ट्रेनों की है। खासतौर से इंदौर-पुणे, इंदौर-पटना, इंदौर-दिल्ली और इंदौर-हावड़ा रूट पर स्पेशल ट्रेन की जरूरत ज्यादा है। पुणे और पटना में दीपावली के आसपास वेटिंग बढ़ती जा रही है। 

पुणे एक्सप्रेस की वेटिंग तो 250-300 की वेटिंग का आंकड़ा पार कर चुकी है। इसके बावजूद हाल ही में रेलवे बोर्ड ने स्पेशल ट्रेनों की जो सूची जारी की है, उसमें महू-इलाहाबाद और महू-बांद्रा टर्मिनस स्पेशल ट्रेन का उल्लेख है। इनमें से महू-इलाहाबाद स्पेशल ट्रेन तो पहले से चल रही है और यात्रियों के लिए ज्यादा उपयोगी साबित नहीं हो रही है। महू-बांद्रा टर्मिनस ट्रेन जरूर मुंबई-पुणे से इंदौर आने-जाने वालों के लिए विकल्प उपलब्ध कराएगी, लेकिन पुणे के लिए अलग से साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलना जरूरी है।

दिल्ली के लिए चले स्थायी ट्रेन

रेलवे मामलों के वरिष्ठ जानकार नागेश नामजोशी ने बताया कि पुणे एक्सप्रेस में कुछ दिन पहले थर्ड एसी श्रेणी में 125 तो स्लीपर में वेटिंग 300 पार जा चुकी है। इतनी वेटिंग के बावजूद स्पेशल ट्रेन नहीं चलाना खेदजनक है। उम्मीद है कि दीपावली के आसपास पुणे के लिए स्पेशल ट्रेन इंदौर को मिलेगी।

दीपावली के बाद छठ पूजा के लिए पटना स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग पहले से की जा रही है। दिल्ली के लिए स्थायी रूप से ट्रेन चलना चाहिए, लेकिन स्पेशल ट्रेन भी चल गई तो लोगों को तात्कालिक राहत जरूर मिलेगी।

इलाहाबाद स्पेशल चलने से शिप्रा एक्सप्रेस का दबाव जरूर कम हुआ है। पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अनिलकुमार गुप्ता को चिट्ठी लिखकर पुणे, पटना और मुंबई के लिए स्पेशल ट्रेन मांगी थी, जिसमें से अब तक मुंबई स्पेशल घोषित की गई है।

अभी और स्पेशल ट्रेनें घोषित होंगी

हाल ही में जो स्पेशल ट्रेन घोषित हुई हैं, उनमें इंदौर को दो स्पेशल ट्रेन दी गई हैं। यह सूची अंतिम नहीं है। आने वाले दिनों में जरूरत को देखते हुए और भी ट्रेनें चलाई जाएंगी। रतलाम रेल मंडल ने अपनी तरफ से ज्यादा भीड़ वाले रूट पर इंदौर से स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा है। - आरएन सुनकर, डीआरएम, रतलाम रेल मंडल