Loading...

दिल्ली के छठ यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी | Important information for Chhath travelers of Delhi

नई दिल्ली। दिवाली व छठ पूजा की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनंद विहार टर्मिनल पर 25 अक्टूबर से दो नवंबर तक प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री नहीं होगी। हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर यह प्रतिबंध केवल तीन दिन 25 से 27 अक्टूबर तक रहेगा।

महिलाओं, बुजुर्गो और अन्य जरूरतमंद यात्रियों को इस प्रतिबंध से अलग रखा गया है। इनकी सहायता के लिए रेलवे स्टेशन पर आने वालों को प्लेटफॉर्म टिकट दिया जाएगा। इसके साथ ही भीड़ प्रबंधन के लिए अन्य कदम उठाए जा रहे हैं। अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती के साथ ही नई दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल पर अस्थायी प्रतीक्षालय भी बनाए जा रहे हैं। वैध टिकट वाले ही स्टेशन परिसर में दाखिल हो सकें, इसके लिए प्रवेश द्वार पर टिकट की जांच की जाएगी।

पार्सल पर भी रोक

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन तथा आनंद विहार टर्मिनल पर 25 अक्टूबर से एक नवंबर तक सभी प्रकार के पार्सल के हस्तांतरण पर रोक लगा दी गई है। इस दौरान न तो पार्सल की बु¨कग होगी और न ही बाहर से आने वाला सामान यहां उतारा जाएगा। यात्रियों को सामान अपने साथ ही लेकर जाना होगा। प्लेटफॉर्म पर पार्सल को इकट्ठा करने और प्लेटफॉर्म के एक छोर से दूसरे छोर पर ट्रालियां चलाने पर भी रोक रहेगी। हालांकि रजिस्टर्ड समाचार-पत्र/पत्रिकाओं की बु¨कग स्वीकार की जाएंगी।

पूर्व दिशा की ट्रेनों के लिए प्लेटफॉर्म निर्धारित

नई दिल्ली से बिहार की ओर जाने वाली अधिकांश ट्रेनें प्लेटफॉर्म नंबर-16 से रवाना होंगी। जरूरत के अनुसार कुछ ट्रेनें प्लेटफॉर्म नंबर-15 से भी चलेंगी। अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों को फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) पर नहीं चढ़ना पड़े इसे ध्यान में रखा जाएगा। अजमेरी गेट की तरफ से आकर यात्री प्लेटफार्म नंबर 16 से ट्रेन में सवार होंगे तो एफओबी पर भीड़ नहीं लगेगी। सिर्फ प्रवेश व निकास गेट से ही आवाजाही होगी।

रेलवे स्टेशनों पर खुलेंगे टिकट काउंटर

नई दिल्ली स्टेशन और आनंद विहार टर्मिनल पर जनरल टिकट काउंटरों को की संख्या बढ़ाई जा रही है। नई दिल्ली में 120 टिकट काउंटर व 60 पूछताछ केंद्र होंगे। यात्रियों को असुविधा नहीं हो इसके लिए अजमेरी गेट की तरफ टेंट लगाकर अस्थायी प्रतीक्षालय बनाया जा रहा है जिसमें टिकट काउंटर व पूछताछ काउंटर भी बनेंगे। आनंद विहार टर्मिनल पर भी इसी तरह की व्यवस्था होगी। पुरानी दिल्ली सहित अन्य स्टेशनों पर भी अस्थाई टिकट काउंटर खोले जाएंगे।

पटना-आनंद विहार टर्मिनल सुविधा विशेष ट्रेन

तीन, सात व दस नवंबर को 82365 नंबर की ट्रेन पटना से रात साढ़े आठ बजे चलकर अगले दिन दोपहर 2.20 बजे आनंद विहार पहुंचेगी। वापसी में 03266 नंबर की ट्रेन चार, आठ व 11 नवंबर को शाम 6.35 बजे चलकर अगले दिन शाम साढ़े चार बजे पटना पहुंचेगी। इस ट्रेन में एक सेकेंड एसी (वातानुकूलित), चार थर्ड एसी और आठ स्लीपर कोच लगाए जाएंगे। रास्ते में इसका ठहराव आरा, बक्सर, दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, इलाहाबाद और कानपुर सेंट्रल स्टेशनों पर होगा।

दरभंगा-पुरानी दिल्ली विशेष ट्रेन

चार नवंबर को 82527 नंबर की विशेष ट्रेन दरभंगा से रात साढ़े नौ बजे प्रस्थान करके अगले दिन रात 10.10 बजे पुरानी दिल्ली पहुंचेगी। वापसी दिशा में 05528 नंबर की ट्रेन छह नवंबर को पुरानी दिल्ली से मध्य रात्रि 12.10 बजे प्रस्थान करके उसी दिन रात 11.45 बजे दरभंगा पहुंचेगी। एक सेकेंड एसी, तीन थर्ड एसी, 11 स्लीपर और सात जनरल कोच वाली ट्रेन का ठहराव समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, सोनपुर, छपरा, सिवान, देवरिया सदर, गोरखपुर, बस्ती, गोंडा , बाराबंकी, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, इटावा, अलीगढ़ और गाजियाबाद में होगा।

सहरसा-दिल्ली विशेष ट्रेन

05531 नंबर की विशेष ट्रेन पांच और आठ 11 नवंबर को सहरसा से रात 9.35 बजे रवाना होकर तीसरे दिन तड़के दो बजे पुरानी दिल्ली पहुंचेगी। वापसी दिशा में 05532 नंबर की ट्रेन सात व दस नवंबर को सुबह पांच बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह सवा नौ बजे सहरसा पहुंचेगी। 22 जनरल कोच वाली यह ट्रेन एस बख्तियारपुर, मानसी, खगडि़या, हसनपुर रोड, समस्तीपुर, दरभंगा, कमतौल, जनकपुर रोड, सीतामढ़ी, बैरगनिया, रक्सौल, नरकटियागंज, बगहा, पनियहवा, गोरखपुर, बस्ती, गोंडा, सीतापुर छावनी, बरेली, मुरादाबाद और गाजियाबाद रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी।

भुवनेश्वर-आनंद विहार टर्मिनल साप्ताहिक सुविधा विशेष ट्रेन

82419 नंबर की यह ट्रेन 27 अक्टूबर से दस नवंबर तक भुवनेश्वर से प्रत्येक रविवार को रात 11.55 बजे प्रस्थान करके मंगलवार सुबह सात बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। वापसी दिशा में 82420 नंबर की ट्रेन 29 अक्टूबर से 12 नवंबर तक प्रत्येक मंगलवार को दोपहर 12.55 बजे प्रस्थान करके अगले दिन सायं पौने छह बजे भुवनेश्वर पहुंचेगी। तीन थर्ड एसी, दस स्लीपर और तीन जनरल कोच वाली यह ट्रेन कटक, भद्रक, बालासोर, हिजली, बांकुड़ा, गोमो, कोडरमा, गया, सासाराम, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, इलाहाबाद और कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशनों पर ठहरेगी।