Loading...

कैसे जानें कि कोई सुसाइड करने वाला है | How to know if someone is going to commit suicide

आत्महत्या के मामलों में अक्सर परिजन यह कहते सुने जाते हैं कि यदि हमें पहले से पता होता तो हम इसे रोक सकते थे। बड़ा प्रश्न यह है की कैसी है पता लगाएं कि हमारे आस-पास रहने वाला कोई व्यक्ति सुसाइड को प्लान कर रहा है। इंदौर की संस्था 'क्रिएट स्टोरीज' के बैनर तले हुए 'सुसाइड प्रिवेंशन एंड डिप्रेशन' विषय पर हुए सेमिनार में इसके बारे में विशेषज्ञों ने विस्तार से बताया। आइए जानते हैं इस सेमिनार में विशेषज्ञों ने क्या बताया: 

यदि यह लक्षण दिखें तो सतर्क हो जाएं

अगर आपका कोई अपना आजकल बहुत ज्यादा उदास रहता है, अपनी चीजें लोगों में बांट रहा है, सबको गुडबाय बोल रहा है या बोलना चाहता है, जवानी में ही अपनी वसीयत लिख रहा है, बहुत ज्यादा धूम्रपान कर रहा है या अल्कोहल ले रहा है, सोने और खाने के रूटीन में अनावश्यक रूप से बहुत बदलाव कर रहा है, लोगों से लगातार दूरी बनाने की कोशिश कर रहा है... तो ये लक्षण देखकर सावधान हो जाइए। उसके मन में कहीं न कहीं कुछ न कुछ नकारात्मक चल रहा है।

सुसाइड प्लान कर रहे व्यक्ति का मन बदलने के लिए क्या करें

इससे निपटने के लिए ऐसा माहौल बनाएं कि वह खुलकर अपनी बात रख सके। उसे पूरे धैर्य और शांति से सुनिए और जहां तक संभव हो उसकी दिक्कत दूर करने की कोशिश कीजिए। उसे अकेला हर्गिज मत छोड़िए और जहां तक संभव हो उसकी जिंदगी में आशा और सकारात्मकता का संचार करने की कोशिश कीजिए। और हां एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि उसे यह कतई पता न चलने दें कि आपको यह संदेह हुआ है कि वह क्या प्लान करने जा रहा है।