Loading...

केंद्रीय कर्मचारियों को दीपावली बोनस का ऐलान | EMPLOYEE NEWS

नई दिल्‍ली। दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों की लॉटरी लग गई है. उनके लिए नॉन प्रोडक्टिव लिंक्‍ड बोनस (NLPS) का ऐलान हो गया है. इससे केंद्र सरकार के ग्रुप C और ग्रुप B के सभी नॉन गजटेड अफसरों को हजारों रुपए बोनस मिलेगा. सरकार ने इसका आदेश जारी कर दिया है.

4 अक्‍टूबर को जारी इस सरकारी आदेश के मुताबिक ग्रुप B और ग्रुप C के कर्मचारियों को एड हॉक बोनस दिया जाएगा. ये वे कर्मचारी होंगे जो प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड बोनस स्‍कीम में कवर नहीं होते हैं.

कितना मिलेगा बोनस

एजी ऑफिस ब्रदरहुड प्रयागराज के पूर्व अध्‍यक्ष हरीशंकर तिवारी ने बताया कि सरकार हर साल त्‍योहार पर Non Gazetted अफसरों को बोनस देती है. इस बार भी उन्‍हें बोनस के रूप में 6900 रुपए मिलेंगे. यह बोनस 30.4 दिन की सैलरी होता है.


जवानों को भी फायदा

सरकारी आदेश की कॉपी 'जी बिजनेस' के पास है. इसके मुताबिक ऐसे कर्मचारियों को करीब 7000 रुपए बोनस के तौर पर सैलरी के साथ दिए जाएंगे. यह बोनस सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्सेज और आर्म्‍ड फोर्सेज के लिए भी है.

किसे मिलेगा
सरकारी आदेश के मुताबिक 31 मार्च 2019 तक जो कर्मचारी सेवा में रहे हैं और 2018-19 के दौरान 6 माह की सर्विस पूरी करते हैं, उन्‍हें एड हॉक बोनस दिया जाएगा.


क्‍या है फॉर्मूला
एड हॉक बोनस = 7000x30/30.4=6907.89 रुपए


AOC को भी बोनस

आपको बता दें कि इससे पहले इंडियन आर्मी की मददगार टुकड़ी आर्मी ऑर्डनेंस कॉर्प (AOC) के सिविल कर्मचारियों को 40 दिन का बोनस देने की मंजूरी दी गई थी. यह बोनस 2018-19 के लिए है. 


9000 रुपए मिलेंगे
इसमें ग्रुप B, ग्रुप C और ग्रुप D के हजारों नॉन गजटेड सिविल कर्मचारी शामिल हैं, जिन्‍हें 9000 रुपए से अधिक बोनस मिलेगा. इस स्‍कीम का नाम प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड बोनस (PLB) है. यह टुकड़ी देश के लगभग हर राज्‍य में मौजूद है.


कैजुअल वर्कर को अलग NPLB

कैजुअल वर्कर का NPLB अलग है. इसका कैलकुलेशन सीलिंग 1200 रुपए प्रति माह है. इसे (1200X40/30.4=1184.21) फॉर्मूले पर कैलकुलेट किया जाता है. अगर भत्‍ते 1200 रुपए प्रति माह से कम है तो फिर PLB महीने के हिसाब से कैलकुलेट होगा. आदेश के मुताबिक PLB का खर्च संबंधित विभाग उठाएगा. उन्‍हें इस कारोबारी साल के लिए जो भी बजट दिया गया है, इसका खर्च उसी में से निकाला जाएगा.