Loading...

AADHAAR CARD HELPLINE TOLL FREE NUMBER

लोग अब अपना आधार कार्ड बनवाने या उसमें कोई सुधार लाने के लिए ऑनलाइन अपना समय निर्धारित (अप्वाइंटमेंट बुक) कर सकते हैं। यह अप्वाइंटमेंट उन्हें  राजधानी के आधार सेवा केन्द्र से लेना होगा। वे आधार से जुड़ी  समस्याओं का निदान मु‌फ्त फोन नंबर 1947 के माध्यम से कर सकते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा शहर में यह सेवा केन्द्र साईं टावर, न्यू डाकबंगला रोड पर शुरू किया गया है। यह केन्द्र बिहार का पहला और देश का दसवां है। 

उप निदेशक, आईईसी राजेश कुमार प्रसाद के अनुसार अप्वाइंटमेंट ask.uidai.gov पर बुक किया जा सकता है। केन्द्र में खुले 16 काउंटरों में रोजाना एक हजार लोग आधार पंजीकरण, अपडेट संबनधी अपनी कठिनाई दूर करा सकते हैं। इसके आलावा help@uidai.gov.in और biharuid@uidai.net.in पर भी मेल कर लोग अपनी समस्याओं का समाधान करा सकते हैं। कहा कि यह केन्द्र मंगलवार को छोड़ कर सप्ताह में सभी दिन शाम 5.30 बजे तक खुला रहता है। दिन की कार्यावधि में फोन 0612-2545678 पर भी जानकारी ली जा सकती है।

खो जाए आधार कार्ड तो ऐसे करें लॉक, UIDAI ने निकाला नया फीचर

लोगों की निजता और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने आधार को लॉक और अनलॉक करने का फीचर शुरू किया है। एक बार आधार नंबर लॉक किए जाने के बाद के उसकी प्रमाणिकता खत्म हो जाएगी। ऐसे में आप प्रमाणिकता के लिए वर्चुअल आईडी का प्रयोग कर सकते हैं। 

इस फीचर को आधार का दुरुपयोग होने से रोकने के लिए शुरू किया गया है। वहीं इस आधार नंबर के अनलॉक किए जाने के साथ ही इसकी प्रमाणिकता वापस शुरू हो जाएगी। आधार कार्ड ऑनलाइन या एसएमएस की मदद से लॉक या अनलॉक किया जा सकता है। 

अपना आधार कार्ड लॉक करने के लिए आधार यूजर को UIDAI के दिए गए नंबर 1947 पर SMS करना होगा। SMS में 'GETOTP' लिखकर स्पेस दें और अपने आधार के आखिरी 4 नंबर लिखकर 1947 पर भेजें। ओटीपी मिलने के बाद आप LOCKUID लिखें स्पेस देकर आधार कार्ड के अंत के चार नंबर और प्राप्त ओटीपी टाइप करें और 1947 पर भेज दें। इसके बाद UIDAI आपके आधार को Lock कर देगा और आपको इसका SMS भी मिल जाएगा। Unlock करने की विधि भी मिलती जुलती है। इसके लिए पहले GETOTP लिखें स्पेस अपने आधार कार्ड के आखिरी के 6 नंबर लिखें। ओटीपी मिलने के बाद LOCKUID लिखें और फिर ओटीपी टाइप करें और 1947 पर भेज दें।जैसे ही आप ओटीपी कोड लिखकर भेजेंगे आपका डेटा अनलॉक हो जाएगा।