Loading...

मप्र के 4.5 लाख कर्मचारियों के लिए GOOD NEWS, डीए बढ़ने वाला है

भोपाल। मध्य प्रदेश के 4 लाख से ज्यादा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है। सारी तैयारियां हो चुकीं हैं, बस सीएम कमलनाथ के सिग्नेचर शेष हैं जो जल्द ही हो जाएंगे। इसी के साथ वित्त विभाग आदेश जारी कर देगा। यह आदेश दीपावली से पहले जारी हो जाएंगे। वित्त विभाग के मसौदे के तहत प्रदेश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी करने को कहा गया है। 

केंद्र ने भी बढ़ाया बढ़ाया था महंगाई भत्ता

केंद्र सरकार के केंद्रीय कर्मचारियों के डीए बढ़ाने के फैसले के बाद प्रदेश सरकार ने भी दीवाली से पहले कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का फायदा देने की तैयारी कर ली है। सरकार के इस फैसले से वित्त विभाग पर तकरीबन 900 करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा। दरअसल केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 12 फीसदी से बढ़ाकर 17 फीसदी करने का फैसला लिया है। ऐसे में प्रदेश के कर्मचारियों की मांग पर सरकार ने अब राज्य के कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोत्तरी की तैयारी की है। जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री कमलनाथ की प्रस्ताव पर मंजूरी मिलते ही वित्त विभाग इस संबंध में आदेश जारी कर देगा।

मंत्री पीसी शर्मा ने किया स्वागत

प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री ने सरकार के कर्मचारियों को डीए जाने की पहल का स्वागत किया है। मंत्री पीसी शर्मा के मुताबिक सरकार कर्मचारी वर्ग को दिवाली से पहले ये तोहफा देगी। फिलहाल सरकार वित्तीय संसाधनों में कटौती करने में जुटी है और प्रदेश के वित्तीय संसाधनों को देखते हुए सरकार ने कर्मचारियों को खुश करने के लिए डीए बढ़ाने का फैसला लेने की तैयारी की है। हालांकि कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का लाभ कब से मिलेगा और कब से सरकार कर्मचारियों को एरियर का भुगतान करेगी, ये सरकार का आदेश जारी होने के बाद ही पता चलेगा लेकिन फिलहाल सरकार की कोशिश इस बात को लेकर है कि दिवाली से पहले प्रदेश के साढ़े 4 लाख कर्मचारियों को डीए की सौगात देकर कर्मचारियों की दिवाली को जगमग किया जाये।