Loading...

UMESH SHAHRA डायरेक्टर रुचि ग्रुप की संपत्ति (20 करोड़) अटैच

इंदौर। मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध ब्रांड रुचि ग्रुप और रेवती सीमेंट प्रालि के डायरेक्टर एवं प्रदेश के अरबपति कारोबारियों में से एक उमेश शाहरा (UMESH K SHAHRA DIRECTOR of RUCHI GROUP and REVATI CEMENT PRIVATE LIMITED) की 20 करोड़ 22 लाख रुपए की संपत्ति अटैच कर ली गई है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) इंदौर ने यह कार्रवाई की। बताया गया है कि कोल ब्लॉक आवंटन घोटाला के कारण यह कार्रवाई की गई। 

क्या क्या अटैच किया गया

रुचि ग्रुप और रेवती सीमेंट प्रालि के डायरेक्टर उमेश शाहरा की 20 करोड़ 22 लाख रुपए की संपत्ति अटैच कर ली। इस संपत्ति में शाहरा की गांव सेजवाया, धार में स्थित 15 करोड़ 34 लाख की जमीन, रेवती सीमेंट कंपनी की सतना जिले के गांव रघुराजनगर में स्थित 26.76 हेक्टेयर जमीन के साथ ही मेसर्स थेसगोरा कोल प्रालि के खाते में जमा राशि 19 लाख 52 हजार रुपए शामिल है। इससे पहले ईडी ने मार्च 2019 में सतना में कंपनी की 29 करोड़ से अधिक की अचल संपत्ति को अटैच किया था। इस तरह ईडी अब तक 49 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच कर चुका है।  

गौरतलब है कि 2007 से 2014 के बीच आवंटित कोल ब्लॉक के मामले में सीबीआई ने चार्जशीट दाखिल की थी। इसमें मेसर्स थेसगोरा रुद्रपुरी कोल ब्लॉक का आवंटन मेसर्स कमल स्पांज आयरन एंड स्टील प्रालि और रेवती सीमेंट को देने का मामला भी था। दोनों कंपनियों को ये कोल ब्लॉक आयरन एंड स्टील प्लांट और सतना प्लांट के लिए मिला था। सीबीआई ने आवंटन को गलत माना। इसके बाद रेवती को आवंटित कोल ब्लॉक के मामले में ईडी ने पीएमएलए एक्ट-2002 के तहत कंपनी के डायरेक्टर उमेश शाहरा सहित अन्य पर प्रकरण दर्ज किया था। 

पनामा कांड में भी आ चुका है नाम

शाहरा का नाम पनामा पेपर्स लीक में भी आ चुका है, जिसमें उनकी विदेशों में संपत्ति होने की बात सामने आई थी। खुलासा हुआ था कि पनामा की कंपनियों और ट्रस्ट के माध्यम से लाभ लेने वालों में शाहरा और उनके परिजनों का भी नाम है। उन्होंने ट्रस्ट बनाकर भारत के बाहर आठ कंपनियां बनाई और उनसे कारोबार किया।

Directors of REVATI CEMENTS PVT LTD

RAKESH NAGAR Director 21 August 2018
NITESH NAGAR Director 30 August 2006
SURAJ MANE Additional Director 01 November 2018

ABOUT UMESH K SHAHRA

Umesh K. Shahra holds the position of Managing Director at IMEC Services Ltd., Managing Director at Ruchi Infotech Ltd. and Managing Director & Director at Indian Steel Corp. Ltd. He is also on the board of 7 other companies. Mr. Shahra received an undergraduate degree from Birla Institute of Technology & Science.
Holdings of
Ruchi Infrastructure Limited
Ruchi Soya Industries Limited
Dhenu Buildcon Infra Limited
Anik Industries Limited