Loading...

एंड्रॉयड फोन से जंक फाइलें कैसे हटाएं, सफाई का सबसे सरल तरीका | How To Remove Junk Files On Android

स्मार्टफोन अथवा एंड्रॉयड फोन में सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि एक समय के बाद वो तंग करने लगता है। जगह कम हो जाती है। स्पीड स्लो और कभी कभी हैंग भी होने लगता है। समस्या हम जानते हैं, फोन में जमा हुआ कचरा यानी जंक फाइल्स या बिना काम की फाइल, फोटो, वीडियो इत्यादि। सवाल यह है कि किसी स्मार्टफोन अथवा एंड्रॉयड डिवाइस में बढ़ती हुई 'जंक फाइल्स' को किस प्रकार हटाया जा सकता हैं? गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से बीई और एमसीए पास धर्मेंद्र शाह ने इसका जवाब दिया है। 

सबसे पहले ये करे:

फाइल मैनेजर खोलकर उसमे : Whastapp >Media फोल्डर में जाइये फिर:
Whastapp document, Whastapp Images, Whastapp Video, Whastapp Audio, इन चारो फोल्डर के अंदर आपको “Sent” फोल्डर मिलेगा।
इस Sent फोल्डर में आप कोई भी वीडियो, चित्र इत्यदि भेजते है उसकी कॉपी सेव होती रहती है। मान लीजिये आपने अपने गैलरी से किसी दोस्त को एक चित्र भेजते है, तो वो चित्र व्हाट्सप्प में सेंड तो होगा ही लेकिन इस चित्र का एक कॉपी व्हाट्सप्प फोल्डर में भी स्टोर हो जायेगा।
ऐसे छोटे छोटे फाइल्स, चित्र, पीडीऍफ़, वीडियो जमा होते होते काफी स्पेस घेर लेते है।

अब बात करते है जंक फाइल्स की

एप्प्लिकशन समय के साथ बहुत सारी डाटा स्टोर करते रहता है जो स्पेस खाता है। इसके लिए आप अपने फ़ोन की सेटिंग में जाए, फिर एप मैनेजर, वहां पर आपको दिखेगा की कौनसा एप्प कितना स्पेस घेरा है। जिस एप्प का स्पेस आपको ज्यादा दिखे उसका डाटा क्लियर कर सकते है। लेकिन डाटा क्लियर करने से पहले ध्यान रखे।

उदाहरण के लिए अगर आप क्रोम ब्राउज़र का डाटा क्लियर करेंगे तो ब्राउज़र हिस्ट्री, इत्यदि चला जायेगा जो उतना महत्वपूर्ण नहीं है लेकिन अगर आप व्हाट्सप्प का डाटा क्लियर करेंगे तो आपको व्हाट्सएप में फिर से नंबर वेरीफाई करना पड़ेगा और चैट्स भी डिलीट हो जायेगा।
आपके ऊपर निर्भर करता है की किस एप का डाटा क्लियर करना है।

अगर आप शाओमी यूजर है तो क्लीनर एप्प आता है फ़ोन में उसका इस्तेमाल करिये।
फालतू के जंक क्लीनर एप्प न डाले, अक्सर वे फ़ोन को स्लो करते है और बैटरी खाते है। गूगल की “फाइल्स ” एप्प ट्राई करके देखे।
जो एप आप यूज नहीं करते उनकी फोल्डर को फाइल मैनेजर में जाकर डिलीट कर सकते है और उस एप को अनइंस्टाल या डिसएबल कर दे।
अगर आपके फ़ोन टेक्स्ट मैसेज में OTP का अंबार लगा है तो OTP क्लीनर एप डाले और इस्तेमाल करने के बाद इस एप को अनइंस्टाल कर दे।

उस व्हाट्सप्प यूजर को थोड़ा समझाय जो शिद्दत से आपको रोज गुडमॉर्निंग के 5 फोटो भेजता हो। अगर व्हाट्सप्प पर कोई ग्रुप हो जहां बहुत ज्यादा फोटो, वीडियो भेजी जाती हो तो मीडिया डाउनलोड की सेटिंग आटोमेटिक न रखिये।

अगर आपका फोन बहुत ज्यादा जंक से जूझ रहा है और स्लो हो गया है तो, जरुरी डाटा को मेमोरी कार्ड या बाहर कही कॉपी कर लेने के बाद फैक्ट्री रिसेट कर दे।
बाकी तो मै कोई जंक क्लीनर इस्तेमाल नहीं करता, मै मैन्युअली कर लेता हूँ अपने हिसाब से।

मै बस यही सुझाव दूंगा की आप अपनी जरुरी डाटा को बैकअप लेकर, डाटा क्लियर, फाइल मैनेजर में जाकर एप्पस के फोल्डर डिलीट इत्यदि प्रयोग करके खुद देखिये, आपको आईडिया लग जाएगा की क्या और कैसे करना है। फिर जंक फाइल की टेंशन न रहेगी।