Loading...

IBPS CLERK EXAM 2019: बिना कोचिंग, घर बैठे परीक्षा की तैयारी करें

द इंस्टीट्यूट् ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (आइबीपीएस) ने सीआरपी क्लर्क-एग्जाम के लिए नोटिफिकेशंस जारी कर दिया है। इसके तहत करीब 12075 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इच्छुक कैंडिडेट्स इसके लिए 9 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं और ऑनलाइन एग्जाम 7 दिसंबर से शुरू हो रहा है। अगर आप इस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो आइए आपको बताते हैं कुछ वेबसाइट्स और एप्स के बारे में, जहां आइबीपीएस क्लर्क एग्जाम के लिए मॉक टेस्ट दे सकते हैं...

आइबीपीएस | IBPS 

आइबीपीएस की साइट पर जाकर आप अपनी तैयारी को परख सकते हैं। यहां पर आपको मॉक टेस्ट का विकल्प मिलता है। इस साइट को ओपन करने के बाद आपको बायीं तरफ मॉक टेस्ट का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको मॉक टेस्ट से जुड़े लिंक दिखाई देंगे। यहां पर 50 सवालों को 30 मिनट में सॉल्व करना होगा। सवाल हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में मिलेंगे, जिसे अपनी सुविधा के अनुसार सलेक्ट कर सकते हैं। सभी सवालों का उत्तर देने के बाद उसे सबमिट करना होगा। फिर आप देख पाएंगे कि आपने कितने सवालों का सही उत्तर दिया। इसके अलावा, यहां पर आपको एग्जाम से संबंधित वीडियो गाइड भी मिलेंगे।

आइबीपीएस गाइड | IBPS GUIDE 

आइबीपीएस क्लर्क एग्जाम के लिए मॉक टेस्ट देना चाहते हैं, तो इस साइट को भी ट्राई कर सकते हैं। यहां पर भी आप मॉक टेस्ट में हिस्सा ले सकते हैं। टेस्ट हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में देने की सुविधा है। यहां पर एक घंटे में 100 सवालों को सॉल्व करना होगा। इसके लिए पहले लॉगइन करना होगा, अन्यथा आप टेस्ट पेपर को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। यहां पर 20 फुल लेंथ मॉक टेस्ट पेपर्स मिलेंगे, जिसमें एक फ्री है, बाकी के लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे।

ऑनलाइन तैयारी एप | ONLINE TAIYARI APP

आइबीपीएस क्लर्क एग्जाम की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स यहां भी मॉक टेस्ट में हिस्सा ले सकते हैं। यहां पर सेक्शनवाइज फुल लेंथ ऑनलाइन मॉक टेस्ट की सुविधा है, जिसमें हिस्सा लेकर रियल एग्जाम से पहले अपनी तैयारी को जांच सकते हैं। यहां एक ही जगह पर डेली नोट्स, प्रैक्टिस पेपर और ई-बुक्स मिल जाएंगे। इसमें बैंकिंग से संबंधित टॉपिक्स, जैसे-इकोनॉमी, इंग्लिश, बैंकिंग अवेयरनेस आदि को भी कवर किया गया है। अच्छी बात यह है कि यहां पर स्टूडेंट्स का एक बड़ा नेटवर्क है। यहां स्टूडेंट्स एक-दूसरे से सवाल-जवाब पूछ सकते हैं। यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। FOR DOWNLOAD CLICK HERE 

टेक्स्टबुक | TEXT BOOK

एग्जाम की तैयारी के लिए यह भी उपयोगी एप है। यह आइबीपीएस क्लर्क के अलावा दूसरी सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए भी यूजफुल है। यहां पर फ्री प्रैक्टिस टेस्ट दिए गए हैं, जिसमें 40 हजार से अधिक सवाल हैं। यह एग्जाम की प्रैक्टिस में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा, डेली क्विज और हर टॉपिक्स से जुड़े मल्टीपल च्वाइस क्वैश्चंस भी मिलेंगे। साथ ही, आप लाइव और वीडियो क्लासेज को यूट्यूब के जरिए भी एक्सेस कर सकते हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।