Loading...

मुंबई में GOLD 2000 रुपए सस्ता, BHOPAL में भी नगद पर 2000 रुपए GST डिस्काउंट

भोपाल। पुलिस सूत्रों के अनुसार ज्वेलर्स मधुर अग्रवाल का 4.11 करोड़ रुपए हवाला के जरिए मुंबई जा रहा था, जिसे पकड़ लिया गया। अब पता चला है कि यह रकम मुंबई में सोना खरीदने के लिए भेजी जा रही थी, क्योंकि वहां नकद पेमेंट करने पर सोना 2000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक सस्ता मिल रहा है। यानी गोल्ड का दाम आज 40 हजार रुपए है तो वहां 38 हजार का मिलता है। 

भोपाल में गोल्ड 38600 नगद,  40600 GST बिल के साथ

आम बजट में सोने पर कस्टम ड्यूटी 12.5% किए जाने के बाद विदेशों से बड़े पैमाने पर सोना स्मगलिंग करके लाया जा रहा है। भोपाल समेत देश और प्रदेश के हर शहर में यह कैश पेमेंट करके पहुंचाया जा रहा है। इसके चलते सब जगह सोना दो भाव में बिक रहा है। भोपाल में बुधवार को सोने के दाम 38,600 रुपए प्रति दस ग्राम थे, लेकिन बैंकिंग चैनल जैसे आरटीजीएस और चेक के जरिए भुगतान करने वालों को यही सोना 40,600 रुपए में मिल रहा है। 

2019 में गोल्ड 20% रिटर्न दे गया

सोने में बेतहाशा तेजी के बाद इसके कैश का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। इस साल अब तक सोने के दामों में 20% की तेजी आई है। आयकर विभाग की प्रारंभिक जांच में पता चला है कि इन्होंने एक माह में करोड़ों का सोना मुंबई व दिल्ली से खरीदा है। सूत्रों के मुताबिक मधुर अग्रवाल से मिली जानकारी के आधार पर आयकर विभाग दूसरे ज्वेलर्स की खरीद बिक्री के डेटा खंगाल सकता है।

सर्राफा कारोबारी मधुर अग्रवाल से पूछताछ होगी

पुलिस अब ज्वेलर्स मधुर अग्रवाल से पूछताछ करेगी। अफसरों का कहना है कि पूछा जाएगा कि उनके द्वारा चार करोड़ रुपए कहां से जुटाए गए और मुंबई से आने वाला सोना कहीं अपराध में शामिल तो नहीं है। इस संबंध में क्राइम ब्रांच की टीम काॅल डिटेल के आधार पर मुंबई के उस व्यक्ति से भी पूछताछ करेगी जो मधुर को सोना पहुंचाता है।

जब्ती बनाकर देर रात ही आयकर टीम ने की सर्चिंग

आयकर विभाग को मंगलवार रात पुलिस से जब्ती की जानकारी मिल गई थी। इसके बाद टीम प्रारंभिक रिपोर्ट बनाकर देर रात ही चौक स्थित सराफा बाजार में जीएम गोल्ड और शुभि ऑर्नामेंट के यहां पहुंच गई। इसके बाद उसने औपचारिक सर्वे और सर्च की कार्रवाई शुरू कर दी।