Loading...

BHOPAL और HABIBGANJ से गुजरने वाली 42 ट्रेनें कैंसिल

भोपाल। दिल्ली रेल मंडल के तुगलकाबाद-पलवल सेक्शन में पटरी जोड़ने के काम के चलते श्रीधाम, मंगला, झेलम सहित भोपाल और हबीबगंज से गुजरने वाली 42 ट्रेनें कैंसिल की गई हैं। इसके चलते सोमवार को भोपाल व हबीबगंज स्टेशनों पर आम दिनों की तरह ही 250 रिजर्व टिकट कैंसिल हुए। रविवार के दिन यह आंकड़ा लगभग 20 फीसदी कम होता है, इसलिए आंकड़ों में ज्यादा परिवर्तन नहीं हुआ। 

रिजर्वेशन काउंटर तकरीबन खाली पड़े रहे

सबसे खास बात यह भी है कि ई-टिकट पर भले ही सर्विस चार्ज लागू कर दिया गया हो पर उसके बाद भी सोमवार को भोपाल और हबीबगंज स्टेशनों के रिजर्वेशन काउंटर तकरीबन खाली पड़े रहे। इसी का नतीजा यह रहा कि कैंसिलेशन का प्रतिशत भी खासा कम रहा। गौरतलब है कि दोनों ही रेलवे स्टेशनों पर हर दिन करीब तीन से साढ़े तीन हजार रिजर्व टिकट बुक होते हैं। 

मात्र 15% यात्री काउंटर टिकट वाले

रेलवे का विभिन्न ट्रेनों का सोमवार का चार्ट देखने पर साफ तौर पर यह बात सामने आई कि मात्र 15 फीसदी यात्री ही काउंटर टिकट पर यात्रा करने वाले शामिल थे, जबकि 85 फीसदी वह यात्री थे, जिन्होंने ई-टिकट बुक कर यात्रा की शुरुआत भोपाल या हबीबगंज से की। 

समय की बचत होती है

मंडल रेल उपयोगकर्ता व सलाहकार समिति के सदस्य निरंजन वाधवानी का कहना है कि ई-टिकट बुक करने के दौरान यात्रियों के समय की बचत होती है, इसलिए इसका प्रतिशत लगातार बढ़ता जा रहा है। यात्रियों का रुख काउंटर से हटकर लगातार ई-टिकटिंग की ओर बढ़ता जा रहा है।