Loading...

1980 के बाद अब हुई है ऐसी बारिश, और हुई तो कई रिकॉर्ड टूटेंगे | BHOPAL NEWS

भोपाल। राजधानी में 39 साल में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। बुधवार को दोपहर 2.30 बजे तक 1688.9 मिमी बारिश दर्ज हुई। इसके साथ, 2006 की सबसे ज्यादा बारिश 1686.4 का रिकॉर्ड भी पीछे रह गया। बुधवार को सुबह हल्की धूप खिली। हालांकि, दोपहर 12 बजे के बाद छाए घने बादलों ने एक बार शहर को तर कर दिया।

रिकॉर्ड टूट सकता है

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि 1980 से 2019 के बीच उपलब्ध बारिश के आंकड़ों के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून का प्रभाव जून से सितंबर तक रहता है। उन्होंने बताया कि 1980 में इस अवधि में भोपाल में सर्वाधिक 1688.9 बारिश का आंकड़ा दर्ज किया गया था। मौसम वैज्ञानिकों द्वारा संभावना जताई जा रही है कि बारिश का ये सिलसिला जारी रहा तो यह रिकॉर्ड टूट सकता है। 

सूखी नदी में रातभर फंसे रहे वाहन 

वहीं बैतूल के शाहपुर क्षेत्र में सूखी नदी में उफान आने से मंगलवार को भोपाल-नागपुर हाइवे 15 घंटे बंद रहा। इससे दोनों तरफ रातभर सैकड़ों वाहन फंसे गए। भोपाल से बैतूल जा रही दो एंबुलेंस भी इस बाढ़ में फंस गईं। बुधवार दोपहर 12 बजे पानी कुछ कम हुआ तो हाइवे खुला और वाहनों का आवागमन चालू हो पाया। मौसम विभाग के मुताबिक, कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण राज्य के कई हिस्सों में आगामी 24 घंटों में बारिश हो सकती हैं।