Loading...

भोपाल में भारी बारिश वाले बादल लौटकर आएंगे | BHOPAL NEWS

भोपाल। प्रदेश में मानसून की सक्रियता बरकरार है। अगले तीन-चार दिन बाद भोपाल सहित लगभग पूरे प्रदेश में बारिश का एक दौर आने की संभावना है। शनिवार को सुबह से राजधानी भोपाल और रायसेन में बारिश हो रही है। रायसेन के बरेली में रात 2 बजे से तेज मूसलाधार बारिश हो रही है। यहां अब तक रायसेन की बरेली में 164.0 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं राज्य के 12 जिलों में आज भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। 

बरेली में सड़कों पर 3 फीट तक पानी

भारी बारिश के चलते बरेली की दाल मिल कालोनी में पानी भर गया है। सड़कों में 3 फीट ऊपर पानी चल रहा है। बारना नदी का पुल डूब गया है। वहीं कहुला पुल भी डूब गया है, बेगमगंज में रात को हुई बारिश से बीना नदी उफान पर है, इससे ग्यारसपुर का सड़क संपर्क टूटा।  

भोपाल में रुक-रुककर बारिश

भोपाल में भी शनिवार को सुबह से रुक-रुककर बारिश हो रही है। वरिष्ठ माैसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में मानसून की सक्रियता बरकरार है। अगले तीन-चार दिन बाद भोपाल सहित लगभग पूरे प्रदेश में बारिश का एक दौर आने की संभावना है। कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी एवं उसके आसपास के इलाके में रविवार काे बनने की संभावना है।

भोपाल में अब तक 67% ज्यादा बारिश : 

प्रदेश में अब तक 449.5 मिमी बारिश हाे चुकी है। यह सामान्य 454.5 मिमी से 1 फीसदी कम है। भाेपाल में अब तक 67 प्रतिशत ज्यादा बारिश हाे चुकी है। ज्यादा बारिश के मामले में प्रदेश में भाेपाल जिला अव्वल बना हुआ है। इस वजह से बड़े तालाब का लेवल 1663.50 से बढ़कर 1663.80 फीट पर पहुंच गया है। 

24 घंटे में प्रदेश सबसे ज्यादा बारिश रायसेन में 

प्रदेश में बीते 24 घंटे में बारिश दौर लगभग थमा रहा। हालांकि कुछ जिलों में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है। रायसेन की बरेली में 164.0 मिमी, राजगढ़ के नरसिंहगढ में 70.0 मिमी, सीहोर की रेहटी में 48.6 मिमी, शिवपुरी में 45.0 मिमी, गुना में 40.6 मिमी, रीवा में 53.2 मिमी, सागर में 42 मिमी, रायसेन 21.0 मिमी, सतना में 11.4, नौगांव से 33.4 मिमी, गुना में 40.6 मिमी, होशंगाबाद में 73.0 मिमी, भोपाल में 2.0 मिमी, जबलपुर 2.0 मिमी, मंडला में 94.0 मिमी और इंदौर में 11.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

पर्यटन स्थलों के लिए चेतावनी 

मौसम विभाग ने राज्य के पर्यटन स्थलों के लिए चेतावनी जारी की है। पेंच, कान्हा, भेड़ाघाट और ओंकारेश्वर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं, महेश्वर, मांडू, खजुराहो, पचमढ़ी, अमरकंटक, सांची, भीमबेटका, उदयगिरी स्थलों पर गरज-चमक के साथ बारिश होगी।