Loading...

सोयाबीन किसानों ने मुआवजे के लिए कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया | BHOPAL NEWS

भोपाल। विगत दिनों से भारी वर्षा की वजह से सोयाबीन के साथ साथ खरीफ की अन्य फसल मक्का बाजरा ज्वार 100 प्रतिशत नष्ट हो चुकी है कोलांश नदी से सटे खेत विगत 1 महीने से जलमग्न है भोपाल सहित मध्यप्रदेश का किसान आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। 2 लाख की कर्ज माफी तो हुई नही साथ ही भावान्तर भुगतान योजना से मक्के सोयाबीन पर 500-500 रुपए प्रति क्विंटल एवं मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ जी की घोषणा अनुसार 160 रुपए गेंहू का बोनस भी प्राप्त नही हुआ है। 

यह बात हुज़ूर विधान सभा से विधायक एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष रामेश्वर शर्मा ने बुधवार को कलेक्टर भोपाल तरुण पिथोड़े को किसान बंधुओ की मांग का ज्ञापन देते हुए कही। इस दौरान हुज़ूर विधानसभा के विभिन्न गांवों के किसान उपस्थित रहे। विधायक शर्मा ने कहा कि खरीफ की फसल 100 प्रतिशत बर्बाद हो गयी है इसलिए भोपाल में 40 हज़ार रुपए प्रति एकड़ की दर से मुआवजा कमलनाथ सरकार किसानों को दे।

2 लाख के कर्ज माफी के इंतजार में किसान: रामेश्वर शर्मा 

विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि सरकार बनने के बाद 10 दिन में कर्ज माफ करने की बात करने वाली कमलनाथ सरकार ने आज दिनांक तक किसानों का कर्ज माफ नही किया है आज भी किसान 2 लाख कर्ज माफी का रास्ता निहार रहें है । विधायक शर्मा ने कहा कि कमल नाथ सरकार ने लाल हरे गुलाबी फार्मो के चक्कर मे किसानों को उलझा रखा है कर्ज माफी के नाम पर किसानों को केवल कांग्रेस नेताओं के भाषण मिले है । 

विधायक रामेश्वर शर्मा ने बुधवार को कलेक्टर भोपाल को सौंपे गए ज्ञापन में कलेक्टर को अवगत कराया कि प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने की मंशा से बनाई गयी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जिसके अंतर्गत सीमांत किसान को 6000 हज़ार रुपए प्रति वर्ष तीन किश्तों में राशि केंद्र सरकार द्वारा दी जानी है परन्तु जिला प्रशासन द्वारा डाटा उपलब्ध नही कराने की वजह से उस राशि की पहली किश्त भोपाल के किसान बंधुओ को अभी तक नही दी गयी । साथ ही किसान बंधुओ के भविष्य को सुद्रण एवं सुरक्षित बनाने के लिए प्रधानमंत्री मान धन पेंशन योजना देश भर में लागू की गई जिसके अंतर्गत आधा प्रीमियम केंद्र सरकार वहन करेगी । 18 से 40 साल की उम्र वाले किसान बंधु इस योजना में निशुल्क पंजीयन कराकर प्रति महीने अधिकतम 200 रुपए के प्रीमियम जमा करने पर 60 साल की उम्र के बाद 6000 रुपए पेंशन प्राप्त कर सकेंगे, परन्तु भोपाल में इन दोनों ही योजनाओ पर राजनैतिक दवाब के चलते किसानों को इसका लाभ नही मिल पा रहा है।

सड़क से वल्लभ भवन तक करेंगे विरोध प्रदर्शन करेंगे तालाबंदी: रामेश्वर शर्मा 

विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि किसान बंधुओ की मांग को लेकर बुधवार को कलेक्टर भोपाल को ज्ञापन दिया है ये सभी मांगे किसानों के दुख दर्द से जुड़ी मांगे है विधायक शर्मा ने कहा कि इन मांगों को जल्द से जल्द पूरा नही किया गया तो सड़क से लेकर वल्लभ भवन तक आंदोलन कर ताला बंदी की जाएगी। 

ये रहे उपस्थित 

बुधवार को विधायक रामेश्वर शर्मा के साथ रमेश वर्मा, धर्मेंद्र मेवाड़ा, राजकुमार पटेल, हरिनारायण पटेल, बालाराम मीना, कामता पाटीदार, राजमल यादव, भीम सिंह यादव, गोपाल साहू, राजेन्द्र मीना, मोहन मीना, सरपंच सुरेश मीना, प्रमोद राजपूत, गोलू मारण, सरपंच चतुर नारायण चौहान, तिलक राम वर्मा, बनवारी लाल वर्मा, शादीलाल वर्मा, प्रशांत ठाकुर, मुकेश ठाकुर,तेज सिंह पटेल, नरेंद्र मीना, संदीप पाटीदार , सरपंच हेमराज पटेल सहित अन्य उपस्थित रहे।