Loading...

BANK के खुलने और बंद होने का समय बदल रहा है, जानना जरूरी है | BANK OPEN AND CLOSING TIME

नोटबंदी के बाद से बैंकों के नियम लगातार बदल रहे हैं। सरकार का दावा है कि वो बैंक को उसके ग्राहकों के लिए आसान बना रही है। ग्राहक हमेशा की तरह अपने बैंक के नियमों से एडजस्ट कर रहे हैं। अब एक और नया नियम बदलने वाला है। यह बैंकों के खुलने के समय से संबंधित है। बताया जा रहा है कि यह 1 सितम्बर से लागू होगा। 

दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) को सुबह 9 बजे खोलने का प्रस्‍ताव दिया है। टाइम्‍स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक देशभर के बैंकों के खुलने के समय को एक सामान करने के मकसद से यह फैसला लिया गया है। 

बीते जून महीने में इसके लिए बैंकिंग डिवीजन ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए बैठक भी की थी। इस बैठक में तय हुआ था कि बैंक शाखाएं ग्राहकों की सुविधा के हिसाब से खुलनी चाहिए। ग्राहक सुविधा पर गठित उपसमिति की बैठक में भारतीय बैकिंग एसोसिएशन (IBA) ने बैंकों के खुलने के तीन विकल्‍प का प्रस्‍ताव दिया है। पहला- सुबह 9 से दोपहर 3 बजे, दूसरा- सुबह 10 से शाम चार बजे और तीसरा- सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक।

IBA के सीईओ वीजी कन्‍नान के मुताबिक इन विकल्‍पों के अलावा बैंकों द्वारा दूसरे स्‍लॉट पर भी विचार किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि बैंक अपने लोकेशन के हिसाब से राज्‍य स्‍तरीय बैंकर्स कमिटी के साथ बैठक कर फैसला कर सकते हैं।

वीजी कन्‍नान ने कहा,  ''हम कोई निर्देश नहीं दे रहे हैं। बैंक अपने हिसाब से भी समय तय कर सकते हैं। एक शहर में इलाके के हिसाब से बैंक खोलने और बंद करने के समय में बदलाव हो सकता है।'' 

बहरहाल, बैंक खुलने का नया समय सितंबर से अमल में आ जाने की संभावना जताई जा रही है। आधिकारिक घोषणा का इंतजार है।