Loading...

RBI में GOLD बुक कीजिए, बाजार से सस्ता मिल रहा है | GOVERNMENT SAVING AND INVESTMENT PLAN

नई दिल्ली। सोने की कीमतें तेजी से बढ़ रहीं हैं। अनुमान है कि ये 2019 में 40 हजार का स्तर छूने की कोशिश करेंगी और 2021 तक 50 हजार की टॉप लाइन टच करेंगी। यदि आप मुनाफा कमाना चाहते हैं तो गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी सरकार ने सॉवरिन गोल्ड बॉन्ड (SGB) जारी किया है। यहां आपको बाजार रेट से सस्ता सोना मिलेगा। रिजर्व बैंक यानी शुद्धता की गारंटी और सबसे बड़ी बात यह कि आपको गोल्ड रिजर्व बैंक में रखा रहेगा, आपको अलग से लॉकर लेने की जरूरत ही नहीं। 

रिजर्व बैंक आपको एक बॉन्ड जारी करेगा। जिसमें लिखा होगा कि आपके खाते में कुल कितना सोना जमा हो गया है। यह निवेश के लिए अच्छा ऑप्शन है। सब्सक्रिप्शन पीरियड 12 जुलाई तक है। इस स्कीम के तहत एक ग्राम सोने की कीमत 3443 रुपया है। ऑनलाइन पेमेंट करने पर यह 50 रुपया और सस्ता होगा और एक ग्राम सोने की कीमत 3393 रुपये रह जाएगी। दूसरी तरफ दिल्ली में एक ग्राम 22कैरेट शुद्ध सोने की कीमत 3360 और 24 कैरेट शुद्ध एक ग्राम सोने की कीमत 3528 रुपये है।

निवेश की क्या हैं शर्तें?

कम से कम एक ग्राम सोना खरीदना होगा। अधिकतम एक शख्स 4 किलोग्राम सोना खरीद सकता है। हर साल इस इंवेस्टमेंट पर 2.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा। बता दें, इस इंवेस्टमेंट पर लॉन्ग टर्म में जो कैपिटल गेन करेंगे वह टैक्स फ्री होगा।
1. सॉवरिन गोल्ड बॉन्ड 8 सालों के लिए होता है।
2. पांच सालों के बाद इसे बेच सकते हैं।
3. जिस दिन आप इस बॉन्ड को बेचना चाहते हैं, (कम से कम पांच साल बाद) उस तारीख से ठीक तीन दिन पहले तक सिम्पल एवरेज प्राइस के हिसाब से बॉन्ड रिडीम होगा।