Loading...

नरेंद्र मोदी ने कश्मीर मुद्दे पर मदद मांगी थी: अमेरिका ने पाकिस्तान को बताया | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने महंगाई से तड़प रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के दौरान कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर मुद्दे के हल के लिए उनसे मदद मांगी थी। बता दें कि भाजपा एवं भारत के लोग हमेशा ही कश्मीर के मुद्दे पर किसी भी प्रकार के विदेशी हस्तक्षेप को अस्वीकार करते रहे हैं। 

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार इमरान खान के साथ बातचीत के दौरान कश्मीर मुद्दा उठने पर राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनसे मुलाकात के दौरान कश्मीर विवाद को सुलझाने के लिए मदद करने को कहा था। ऐसे में अगर इसे सुलझाने में मैं कोई मदद कर सकता हूं तो मैं मध्यस्थ बनकर मदद करना चाहूंगा।

बता दें इमरान संग पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी मौजूद हैं। बतौर पाक पीएम अपने पहले दौरे पर अमेरिका आए इमरान खान को इससे पहले रविवार को भारी विरोध का सामना करना पड़ा था। वाशिंगटन के एक इनडोर स्टेडियम में पाकिस्तानी समुदाय के लोगों के कार्यक्रम में इमरान के भाषण के दौरान बलूचिस्तान को आजाद करने के नारे लगे थे। मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के सदस्यों और समर्थकों ने यूएस कैपिटल हिल के सामने इमरान के खिलाफ प्रदर्शन किया था।

पाक पीएम इमरान खान, अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जब इमरान पाकिस्तानी समुदाय के लोगों के संबोधित कर रहे थे, तभी बलूच कार्यकर्ताओं का एक समूह पाकिस्तान विरोधी नारे लगाने लगा। इन लोगों ने आजाद बलूचिस्तान के नारे लगाए और पाकिस्तान के सबसे बड़े सूबे को आजाद करने की मांग की। हालांकि, नारेबाजी के बीच भी इमरान ने अपना भाषण जारी रखा। कुछ देर बाद स्थानीय सुरक्षाकर्मी तीन बलूच कार्यकर्ताओं को स्टेडियम से बाहर ले गए। इस दौरान इमरान के कुछ समर्थकों की बलूच कार्यकर्ताओं के साथ कहासुनी और खींचतान भी हुई। दो दिनों से बलूच समर्थक अमेरिका में इमरान की यात्रा के खिलाफ अभियान चला रहे हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बलूचिस्तान के मामले में दखल देने की मांग की है। 

मुहाजिरों से भेदभाव पर प्रदर्शन

इस बीच, एमक्यूएम ने विभाजन के दौरान भारत से पाकिस्तान आए लोगों (मुहाजिर) के साथ हो रहे भेदभाव को लेकर वाशिंगटन के यूएस कैपिटल के सामने प्रदर्शन किया और पाकिस्तान व इमरान के खिलाफ नारे लगाए। एमक्यूएम ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान सरकार कराची और आसपास के इलाकों में रह रहे मुहाजिरों के साथ सौतेला व्यवहार करती है। उनके मानवाधिकारों का लंबे समय से उल्लंघन हो रहा है। 

पाकिस्तान को बनाऊंगा सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट टीम : इमरान

इमरान खान ने कहा कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में टीम के प्रदर्शन के बाद वो पाकिस्तानी टीम को ठीक कर देंगे। उन्होंने कहा, ‘मैं जब इंग्लैंड गया तो मैंने वहां क्रिकेट खेलना सीखा। जब हम वापस आए तो हमने अन्य खिलाड़ियों के स्टैंडर्ड को भी बढ़ा दिया। इस विश्व कप में पाकिस्तानी टीम के प्रदर्शन के बाद मैंने निर्णय लिया है कि मैं टीम को ठीक कर दूंगा। मैं दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बनाने पर काम कर रहा हूं।’

आईएमएफ ने पाकिस्तान पर बढ़ाया दबाव

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने पाकिस्तान से घरेलू स्तर पर कर राजस्व संग्रह बढ़ाने को कहा है। वित्तीय संकट में फंसे पाकिस्तान को आईएमएफ ने हाल में 6 अरब डालर का राहत पैकेज मंजूर किया है। आईएमएफ के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक डेविड लिप्टन ने कहा, ‘मैंने सामाजिक और विकास के लिए जरूरी खर्चों को देखते हुए पाकिस्तान से घरेलू कर राजस्व संग्रह बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है, ताकि कर्ज में कमी लाई जा सके। मैंने पीएम इमरान के साथ हालिया आर्थिक घटनाक्रमों और आईएमएफ द्वारा समर्थित आर्थिक सुधार कार्यक्रम पर चर्चा की।