Loading...

भारत में कुल कितने रंग की नंबर प्लेट होतीं हैं | HOW MANY COLORS OF NUMBER PLATE IN INDIA

अक्सर बच्चे ऐसे सवाल पूछते हैं जिनके बारे में माता-पिता को पता नहीं होता। वो कोई घिसा पिटा सा जवाब दे देते हैं या​ फिर डांट देते हैं कि यह प्रश्न आपके पेपर नहीं आएगा, पढ़ाई पर ध्यान दो परंतु यदि आप थोड़ा का सर्च करें तो आपको ऐसे सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। यदि प्रश्न आया कि घरेलू वाहन की नंबर प्लेट सफेद, टैक्सी की पीली क्यों होती है तो कई लोग जवाब दे देंगे कि सफेद नंबर प्लेट यानी प्राइवेट वाहन और पीली नंबर प्लेट यानी टैक्सी। परंतु यदि सवाल आगे बढ़े और पूछा जाए कि फिर नीली और काली नंबर प्लेट का मतलब क्या होता है तब..? 

दरअसल, प्रश्न यह है कि वाहनों की नंबर प्लेट अलग-अलग रंग की क्यों होती हैं और जवाब बड़ा ही सरल है। यह यातायात पुलिस और आरटीओ को समझने में आसानी के लिए होतीं हैं। दूर से आता हुए वाहन का नंबर नजर नहीं आता परंतु रंग नजर आ जाता है। इसी के साथ यातायात पुलिस का अधिकारी मानसिक रूप से तैयार हो जाता है कि यह वाहन किस श्रेणी का है और इसके साथ क्या व्यवहार करना है। आइए हम बताते हैं कि भारत में कुल कितने रंग की नंबर प्लेट होतीं हैं। उत्तर है भारत में कुल 7 रंग की नंबर प्लेट होतीं हैं और हर रंग का अपना एक संकेत होता है। 

सफेद नंबर प्लेट का क्या संकेत होता है | WHAT IS THE HINT OF WHITE NUMBER PLATE


सबसे पहले सफेद रंग की नंबर प्लेट की बात करते हैं, यह प्लेट निजी वाहन का प्रतीक होती है, इस वाहन का कमर्शियल यूज नहीं किया जा सकता है। इस प्लेट के ऊपर काले रंग से नंबर लिखे होते हैं। वैसे ज्यादातर लोग सफेद रंग देखकर आसानी से अंदाजा लगा लेते हैं कि यह पर्सनल गाड़ी है।

पीली नंबर प्लेट का क्या संकेत होता है | WHAT IS THE HINT OF YELLOW NUMBER PLATE


आप पीली रंग की नंबर प्लेट को देखकर आसानी से पहचान लेते हैं कि यह टैक्सी है। पीली प्लेट आमतौर पर उन ट्रकों या टैक्सी में लगी होती हैं जिनका लोग कमर्शियल उपयोग करते हैं। इस प्लेट के अंदर भी नंबर काले रंग से लिखे होते हैं।

नीली नंबर प्लेट का क्या संकेत होता है | WHAT IS THE HINT OF BLUE NUMBER PLATE


नीले रंग की नंबर प्लेट एक ऐसे वाहन को मिलती है, जिसका इस्तेमाल विदेशी प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है। इस रंग की नंबर प्लेट की गाड़ी आपको दिल्ली जैसे शहरों में आसानी से देखने को लिए मिल सकती हैं। नीली प्लेट यह बताती है कि यह गाड़ी विदेशी दूतावास की है या फिर यूएन मिशन के लिए है। नीले रंग की इस प्लेट पर सफेद रंग से नंबर लिखे होते हैं। 

काली नंबर प्लेट का क्या संकेत होता है | WHAT IS THE HINT OF BLACK NUMBER PLATE


काले रंग की प्लेट वाली गाड़ियां भी आमतौर पर कमर्शियल वाहन ही होती हैं, लेकिन ये किसी खास व्यक्ति, संस्थान या कंपनी के लिए काम करते हैं। इस प्रकार की गाड़ियां किसी भी बड़े होटल में खड़ी मिल जाएंगी। ऐसी कारों में काले रंग की नंबर प्लेट होती है और उसपर पीले रंग से नंबर लिखा होता है।

लाल नंबर प्लेट का क्या संकेत होता है | WHAT IS THE HINT OF RED NUMBER PLATE


अगर किसी गाड़ी में लाल रंग की नंबर प्लेट है तो वह गाड़ी भारत के राष्ट्रपति या फिर किसी राज्य के राज्यपाल की होती है। ये लोग बिना लाइसेंस की ऑफिशियल गाड़ियों का उपयोग करते हैं। इस प्लेट में गोल्डन रंग से नंबर लिखे होते हैं और इन गाड़ियों में लाल रंग की नंबर प्लेट पर अशोक की लाट का चिन्ह बना हुआ होता है।

तीर (arrow) वाली नंबर प्लेट | WHAT IS THE HINT OF ARROW NUMBER PLATE


सैन्य वाहनों के लिए अलग तरह की नंबरिंग प्रणाली का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे वाहनों के नंबर को रक्षा मंत्रालय द्वारा आवंटित किया जाता है। ऐसी गाड़ियों की नंबर प्लेट में नंबर के पहले या तीसरे अंक के स्थान पर ऊपरी ओर इशारा करते तीर का निशान होता है, जिसे ब्रॉड एरो कहा जाता है। तीर के बाद के पहले दो अंक उस वर्ष को दिखाते हैं जिसमें सेना ने उस वाहन को खरीदा था, यह नम्बर 11 अंकों का होता है।

हरा नंबर प्लेट का क्या संकेत होता है | WHAT IS THE HINT OF GREEN NUMBER PLATE


सड़क मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक परिवहन वाहनों के लिए नंबर प्लेट का रंग निर्धारित कर दिया है। प्लेट का बैकग्राउंड हरा होगा और इस पर वाहन की श्रेणी के अनुसार पीले अथवा सफेद रंग से नंबर दर्ज होंगे यानी निजी वाहन में अब सफेद रंग के नंबर के साथ हरे रंग का बैकग्राउंड और कमर्शियल इलेक्ट्रिक वाहन में पीले रंग का नंबर और हरे रंग का बैकग्राउंड होगा।
अंधविश्वास को बढ़ाने वाले मैसेज शेयर करने से अच्छा है इस तरह की जानकारियों वाले लिंक शेयर किए जाएं। यदि आपको लगता है कि यह जानकारी आपके मित्रों के लिए उपयोगी है तो कृपया शेयर कीजिए।