छिंदवाड़ा 980 एकड़ जमीन घोटाला: भोपाल, इंदौर, बैतूल और छिंदवाड़ा में CBI के छापे | MP NEWS

भोपाल। भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने मंगलवार काे देशभर के 110 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है। जांच एजेंसी ने भ्रष्टाचार, हथियारों की अवैध तस्करी और अन्य अपराधाें के सिलसिले में दर्ज 30 मामलाें में यह कार्रवाई की है। इनमें यूपी में पूर्व मुख्यमंत्री मायावती और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा से जुड़े मामले भी हैं।

मायावती के सीएम के रूप में 2007 से 2012 के कार्यकाल में उनके सचिव रहे नेतराम और राज्य चीनी निगम के एमडी विनय प्रिय दुबे के ठिकानाें पर सीबीआई ने छापे मारे हैं। सीबीआई ने भोपाल सहित इंदौर, बैतूल और छिंदवाड़ा के अलग-अलग ठिकानों पर भी दबिश दी।

सीबीआई प्रवक्ता से मिली जानकारी के मुताबिक सीबीआई ने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के आदेश पर 6 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था। आरोप है कि छह जालसाजों ने फर्जी स्टाम्प और मुद्रा का इस्तेमाल कर छिंदवाड़ा जिले में 980 एकड़ जमीन के फर्जी दस्तावेज तैयार कर 11.51 करोड़ की धोखाधड़ी की। अलग-अलग ठिकानों पर दबिश देकर सीबीआई ने जमीन के फर्जी दस्तावेज और पद मुद्राएं जब्त की हैं।

जांच एजेंसी ने 2 जुलाई काे भी 12 राज्याें के 18 शहराें में 50 जगहाें पर छापे मारे थे। सूत्राें ने ताजा कार्रवाई के बारे में कहा कि जब तक ऑपरेशन पूरा नहीं हाे जाता मामलाें के बारे में ब्याेरा नहीं दिया जा सकता। कुल मिलाकर देश के 19 राज्यों और केंद्र शासित राज्यों में सीबीआई ने छापे मारे हैं। 500 अफसराें की टीम ने कार्रवाई काे अंजाम दिया है। दिल्ली के अलावा यूपी, उत्तराखंड, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और बिहार में छापेमारी चल रही है। इसमें दिल्ली, भरतपुर, मुंबई, चंडीगढ़, जम्मू, श्रीनगर, पुणे, जयपुर, गोवा, कानपुर, रायपुर, हैदराबाद, मदुरै, कोलकाता, रांची, बोकारो और लखनऊ और अन्य शहर शामिल हैं।

गन हाउसाें पर छापे : 
जम्मू कश्मीर के अफसराें द्वारा अवैध हथियार लाइसेंस जारी करने के मामले में ऊधमपुर, श्रीनगर, जम्मू में 11 से ज्यादा गन हाउस पर छापे मारे गए। वहीं कार्पाेरेट लाॅबिस्ट दीपक तलवार पर एफआईआर के सिलसिले में दिल्ली और एनसीआर में 11 ठिकानाें पर कार्रवाई की गई।

फर्जी दस्तावेजाें से मप्र में 980 एकड़ जमीन 11 कराेड़ मेें बेची 
मुंबई के व्यवसायी द्वारा छिंदवाड़ा में फर्जी दस्तावेजाें से 980 एकड़ जमीन 11 कराेड़ में बेचने के मामले में भी सीबीआई ने छापे मारे हैं। इसके अलावा जयपुर से महिला के लापता हाेने, हरिद्वार में एसबीआई के बैंक मैनेजर द्वारा 1 कराेड़ के 11 हाउसिंग लाेन देने की भी जांच शामिल है।