Loading...

दुनिया के 5 क्रिकेट खिलाड़ी जो कभी शून्य पर आउट नहीं हुए | Cricketers who never got out on zero

क्रिकेट पूरी दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल है। खिलाड़ी अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए सबकुछ करते हैं परंतु ऐसा बहुत कम होता है कि कोई खिलाड़ी कभी शून्य पर आउट ना हुआ हो लेकिन दुनिया में कुछ बल्लेबाज हैं जो कभी भी शून्य पर आउट नहीं हुए। आइए जानते हैं उनके नाम और खेल के बारे में: 

जैक्स रूडोल्फ


जैक्स रोडलफ साउथ अफ्रीका के काफी बेहतरीन बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने 45 वनडे में 1174 रन हासिल किया। इनमें 7 अर्धशतक बनाए हैं। वनडे में इनके सर्वोत्तम स्कोर की बात करें तो इनका सर्वोत्तम स्कोर 81 रन रहा है। जैक्स रोडलफ एक ऐसे बल्लेबाज हैंं जो अपने क्रिकेट करियर में शून्य पर कभी आउट नहीं हुए।

केप्लर वेसेल्स


केपलर वेसेल्स ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया दोनों की तरफ से मैच खेला है। इनके 10 साल के करियर में उन्होंने 109 वनडे मैच खेला जिनमें केप्लर वेसेल्स ने 26 अर्धशतक और एक शतक के साथ 3367 रन बनाए। वनडे मैच में इनका सर्वोच्च स्कोर 107 रन रहा है। बता दें कि केप्लर वेसेल्स भी एक कैसे खिलाड़ी हैं जो अपने क्रिकेट करियर में जीरो पर आउट नहीं हुए।

यशपाल शर्मा


भारत के इस पूर्व बल्लेबाज का नाम भी शून्य पर आउट नहीं होने वाले बल्लेबाजों में शामिल है। अपने क्रिकेट करियर के दौरान उन्होंने 42 वनडे मैच खेला जिसमें 833 रन का स्कोर खड़ा किया। वनडे मैच में उनका सर्वोच्च स्कोर 89 रन का है जिसमें उन्होंने 4 अर्धशतक भी अपने नाम किए। वनडे मैच के दौरान यशपाल शर्मा शून्य पर कभी आउट नहीं हुए।

शमीउल्लाह शेनावारी


शमीउल्ला शेनावारी ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका नाम क्रिकेट में अफगानिस्तान के खिलाड़ियों में आज भी काफी बड़ा है। अपने क्रिकेट करियर के दौरान शेनावारी कभी शून्य पर आउट नहीं हुए। शमीउल्लाह शेनावारी ने अपने 69 मैचों के दौरान 1578 रन का स्कोर बनाया। 7 बार ऐसा हुआ जब ये नाबाद रहे। इनका वनडे में सर्वोच्च स्कोर 96 रन रहा जिसमें शेनावारी ने 11 अर्धशतक अपने नाम किया।

ब्रैंडन पॉल नेश


ब्रैंडन पॉल नेश वेस्टइंडीज के बेहतरीन खिलाड़ी रहे हैं। साल 2008 से लेकर 2011 तक उन्होंने 30 मैच खेला जिनमे 9 वनडे और 21 टेस्ट मैच खेले। इन मैचों की 40 पारियों में ब्रैंडन पॉल ने कुल 1207 रन अपने नाम किया। बता दें कि ब्रैंडन का नाम भी कभी शून्य पर आउट नहीं होने वाले खिलाड़ियों कि लिस्ट में शामिल है।


ये 5 ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने दमदार बल्लेबाजी के बल पर कई बार टीम को जीत दिलाई। इनका नाम क्रिकेट की दुनिया में हमेशा लिया जाएगा। अपने क्रिकेट करियर में कभी शून्य पर आउट नहीं होने वाले इन खिलाड़ियों के रिकॉर्ड को तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए नामुमकिन सा लगता।