Loading...

मात्र 100 Rspd लगाकर 2.20 लाख रुपए कमाने का मौका: पोस्ट ऑफिस की स्कीम

आजकल देश भर में कई फर्जी योजनाएं चल रहीं हैं जो आपको घर बैठे धन या मुनाफा (MAKE MONEY OR PROFIT) कमाने का लालच देतीं हैं और आपकी जमा रकम लेकर भाग जातीं हैं पंरतु इसका अर्थ यह नहीं है कि दुनिया में ऐसी कोई संस्था नहीं है जो आपको बैंक से ज्यादा ब्याज (MORE INTEREST) नहीं दे सकती। पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम (POST OFFICE RD SCHEME) आपको बैंक से ज्यादा ब्याज देती है। सरकारी एवं प्राइवेट कर्मचारी, हाउस वाइफ और स्टूडेंट्स के लिए यह सबसे फायदमंद स्कीम है। 

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट में बैंक से ज्यादा रिटर्न 

यदि बैंक और पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपॉजिट की तुलना की जाए तो पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट पर 7.3 फीसद सलाना ब्याज मिलता है। दूसरी ओर ज्यादातर बैंक जैसे- एसबीआई, देना बैंक, बैंक ऑफ बडौदा, केनरा बैंक, इलाहबाद बैंक और आंध्रा बैंक एक से पांच साल की आरडी पर 6.5 से 7 फीसद तक का ब्याज दे रहे हैं। इसी से आपको समझ आ गया होगा कि बैंकों की आरडी से ज्यादा फायदा आपको पोस्ट ऑफिस की आरडी से मिलेगा।

मात्र 10 रुपए में खाता खोलिए

जैसे आप घर में पैसे बचाकर एक पर्स में रख देते हैं, ऐसे ही इस स्कीम में भी आप कुछ ना कुछ पैसे डालकर बचत कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में आप महज 10 रुपये से खाता खोल सकते हैं। इसमें हर महीने कम से कम 10 रुपये और ज्यादा से ज्यादा कितनी भी रकम आप जमा कर सकते हैं। 

100 रुपए प्रतिदिन निवेश कीजिए, 5 साल बाद 2.20 लाख रुपए

उदाहरण के तौर पर आप अपने खर्च से कुछ राशि बचाकर रोजाना इस स्कीम में 100 रुपये का निवेश करते हैं तो इस तरह से हर महीने आपकी आरडी में 3000 रुपये जमा होंगे। इस तरह पांच साल में आपके पास लगभग 1.80 लाख रुपये निवेश करेंगे। इस तरह पांच साल बाद करीब 2.20 लाख रुपये का फंड आपके पास तैयार हो जाएगा। यानी 5 साल में कुल जमा किए राशि पर आपको 37,511 रुपये का ब्याज मिल जाएगा।