Loading...

SARKARI NAUKRI: हरियाणा में नौकरियों का पिटारा खुला

चंडीगढ़। तैयार हो जाएं, हरियाणा में नौकरियों (HARYANA GOVERNMENT JOB) का पिटारा खुल गया है। मनोहरलाल सरकार राज्‍य में भर्तियों को लेकर जल्‍दी में है। विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले राज्‍य में तड़ातड़ भर्तियां होंगी। दरअसल सरकार विधानसभा चुनाव के लिए अपनी फील्डिंग सजाने में जुटी है और इसी कारण वह अगले दाे-तीन महीने में जमकर भर्तियां (15000 VACANCY) करेगी। प्रदेश सरकार ने 6400 पुलिसकर्मियों की भर्ती के बाद अब पटवारियों की नियुक्ति निकाली है।

 पटवारियों की भर्ती  | PATWARI RECRUITMENT

बता दें कि राज्‍य सरकार अगले कुछ महीनों में करीब 35 हजार भर्तियां करने की तैयारी में है। इसके साथ ही सरकार ने पटवारी पद के लिए शैक्षणिक योग्‍यता बढ़ा दी है और इसे दसवीं पास की जगह स्नातक पास कीकर दी है।  पटवारियों के कुल 588 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 से 28 जून तक किए जा सकेंगे।

ऑनलाइन आवेदन और परीक्षा कब से कब तक | ONLINE APPLICATION AND EXAM DATE

अक्टूबर में विधानसभा चुनावों के लिए सितंबर में आचार संहिता लगने से पहले ही 13 जुलाई से 18 अगस्त तक ऑनलाइन परीक्षाएं करा ली जाएंगी। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने पटवारियों की भर्ती का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। पटवारियों की भर्ती में सामान्य वर्ग के 254 पद, अनुसूचित जाति के104, पिछड़ा वर्ग-ए के 100, पिछड़ा वर्ग-बी के 70 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के युवाओं के लिए 60 पद रखे गए हैं।

परीक्षा में कितने अंक और सिलेबस क्या होगा | EXAM SYLLABUS

पटवारियों की भर्ती परीक्षा में कुल 100 अंक रखे गए हैं। इसमें 90 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। दस अंक सामाजिक-आर्थिक आधार और अनुभव के रखे गए हैं।लिखित परीक्षा में 25 फीसद सवाल हरियाणा के इतिहास, संस्कृति, भूगोल, सामयिक घटनाक्रम, साहित्य और पर्यावरण इत्यादि से जुड़े होंगे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल अगले तीन महीनों के दौरान सरकारी महकमों और बोर्ड-निगमों में तीस हजार पदों पर भर्ती करने का एलान कर चुके हैं। दो दिन पहले ही कर्मचारी चयन आयोग ने पांच हजार पुरुष कांस्टेबल, एक हजार महिला कांस्टेबल और 400 सब इंस्पेक्टरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी।

दरअसल, बताया जाता है कि राज्‍य में अगले 15 दिनों में 15000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। भर्तियों का आगाज  पुलिस भर्ती से हुआ है। हरियाणा पुलिस में 6400 कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू हाे गई है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने इसके लिए आवेदन मांगे हैं। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा है कि इसके साथ ही अगले 15 दिनों में विभिन्न विभागों में 15000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे जाएंगे।

छह हजार कांस्टेबल और 400 सब इंस्पेक्टर के लिए ऑनलाइन आवेदन | HARYANA POLICE CONSTABLE AND SI BHARTI

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत हरियाणा पुलिस में पांच हजार पदों पर पुरुष कांस्टेबल भर्ती किए जाएंगे और एक हजार पदों पर महिलाओं की भर्ती की जाएगी। इसके अलावा 400 सब इंस्पेक्टर भी भर्ती किए जाएंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल अगले तीन महीनों के दौरान सरकारी महकमों और बोर्ड-निगमों में 30 हजार पदों पर भर्ती करने का एलान कर चुके हैं। सोमवार को कर्मचारी चयन आयोग ने पुलिस में 6400 पदों पर आवेदन मांग लिए। ऑनलाइन आवेदन 12 जून से आयोग की वेबसाइट पर उपलब्‍ध है। विज्ञापित पदों के लिए जरूरी दिशा-निर्देश हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।

जूनियर इंजीनियर, पटवारी, क्लर्क और ग्रुप-डी के रिक्त पदों पर भर्ती जल्द

वहीं, सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी प्रशासनिक सचिवों को निर्देश दिया है कि रिक्त जूनियर इंजीनियर, पटवारी, क्लर्क और ग्रुप-डी के रिक्त पदों की भर्तियों के मांगपत्र तुरंत ऑनलाइन मॉडयूल के जरिये कर्मचारी चयन आयोग को भेजे जाएं।

पिछड़ा वर्ग की सी ब्लॉक कैटेगरी में शामिल छह जातियों, विशेष पिछड़ा वर्ग और ईबीपीजी कोटे (सामान्य जातियों में आर्थिक आधार पर पिछड़े लोग) को आरक्षण खत्म करने के हालिया फैसले के बाद सरकारी नौकरियों में रिक्त पदों का निर्धारण नए सिरे से किया जा रहा है। एचएसएससी ने पिछले दिनों विभिन्न महकमों और बोर्ड-निगमों के नोडल अधिकारियों द्वारा पिछले महीने दिए गए भर्तियों के मांगपत्र वापस लौटाते हुए नए सिरे से आवेदन मांगे हैं।