Loading...

कर्मचारियों के बड़ी खबर: PF पर ब्याज दर घटाने की तैयारी | EMPLOYEE PROVIDENT FUND INTEREST RATE

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी सरकार (NARENDRA MODI GOVERNMENT) ने सरकारी कर्मचारियों के प्रॉविडेंट फंड (PROVIDENT FUND) पर दिए जाने वाले ब्याज की दर (INTEREST RATE) कम करने की तैयारी कर ली है। वित्त मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को इस मामले में आवश्यक दिशानिर्देश दे दिए हैं। जल्द ही घटी हुई ब्याज दरों की घोषणा हो सकती है। 

खबरों के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) को PF की ब्याज दर को घटाने को कह दिया है। सरकार ने EPFO से PF पर मिलने वाले सालाना 8.65 फीसदी ब्याज को कम करने को कहा है। वित्त मंत्रालय का मानना है कि प्रॉविडेंट फंड (PF) पर मिलने वाले ब्याज की वजह से बैंकों को ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दरें ऑफर करना मुश्किल है। बता दें कि वित्त मंत्रालय EPFO से पहले ही पूछ चुका है कि क्या ग्राहकों को इतना ब्याज देने के लिए उसके पास पर्याप्त फंड है।

सरकार तय करती है PF की ब्याज दरें 

नौकरीपेशा लोगों की सैलरी का कुछ हिस्सा प्रॉविडेंट फंड (PF) में जमा होता है। प्रॉविडेंट फंड (PF) की ब्याज दरें सरकार तय करती है। मौजूदा समय में प्रॉविडेंट फंड (PF) पर 8.65 फीसदी ब्याज मिल रहा है। EPFO फंड का 85 फीसदी से भी अधिक हिस्सा केंद्र और राज्यों की सिक्योरिटीज और कॉरपोरेट बॉन्ड्स में निवेश करता है। EPFO ने मार्च 2019 में समाप्त वित्त वर्ष के लिए 8.65 फीसदी ब्याज दर का ऐलान किया था।