PAYTM को फायदा पहुंचाने बिजली कंपनी की साजिश | Khula Khat to energy ministe

इशान शर्मा/भोपाल। मध्यप्रदेश की बिजली कंपनियां अब उपभोक्ताओं को बिजली उपलब्ध कराने के बजाए कुछ और करने में ज्यादा व्यस्त हो गईं हैं। बिजली कंपनी ने mpcz.co.in को अपग्रेड करने के नाम पर उपभोक्ताओं को लूटने की साजिश रच डाली है। कंपनी ने बिल पेमेंट के लिए PAYTM का पेमेंट गेटवे लगा दिया जो एक बिल पर 18 से 50 रुपए तक अतिरिक्त चार्ज वसूल रहा है। इस तरह बिजली कंपनी के अधिकारी उपभोक्ताओं का नुक्सान और PAYTM को फायदा पहुंचा रहे हैं। 

मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड भोपाल, मध्य प्रदेश भोपाल ने पुरानी website को अपग्रेड कर नया पोर्टल बनाया है। जिसमे की अब ऑनलाइन बिल पेमेंट पर paytm का gatway लगा दिया है  जिसे बिल payment करने पर extra चार्ज convenience fees के नाम पर लिया जा रहा है जो अलग अलग है 18 रुपए से लेके 50 रुपए तक है। 

इस नए पोर्टल पर सभी तरह के भुगतान पर सर्विस चार्ज लगा दिया गया है नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड इत्यादि सभी पर। पूर्व के वेबसाइट पर billdesk का payment गेटवे था जो सिर्फ credit कार्ड पर सर्विस चार्ज लेता था नेटबैंकिंग चार्ज मुफ्त था। Mponline भी बिजली बिल पर 5 रुपए एक्स्ट्रा लेता है। 

कुल मिलाकर उपभोक्ताओं के साथ छल किया जा रहा है। ऑनलाइन बिल पेमेंट करने वालों को हतोत्साहित किया जा रहा है। बिजली कंपनी के इस निर्णय से पूरे भोपाल संभाग के उपभोगताओं को नुकसान होगा सिर्फ एक कंपनी का payment gateway लगा कर उसको फायदा पहुचाएं ये गलत है। उपभोक्ता को विकल्प दिए जाते हैं। IRCTC में सभी विकल्प उपलब्ध हैं। 
लेखक इशान शर्मा एक उपभोक्ता हैं एवं नियमित रूप से ऑनलाइन बिल पेमेंट करते हैं।