Loading...

MPPSC NOTIFICATION जल्द ही जारी होगा, तैयारियां शुरू

भोपाल। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (MADHYA PRADESH PUBLIC SERVICE COMMISSION) ने अब राज्य सेवा परीक्षा (STATE SERVICE EXAMINATION) की तैयारियां शुरू कर दीं हैं। जल्द ही नोटिफिकेशन (NOTIFICATION) जारी हो सकता है। बता दें कि लाखों उम्मीदवार लम्बे समय से MPPSC के विज्ञापन का इंतजार कर रहे थे लेकिन आयु सीमा विवाद के कारण यह रुका हुआ था। 

आयु सीमा पर स्थिति स्पष्ट होने के बाद अब मप्र लोकसेवा आयोग (एमपीपीएससी) के माध्यम से होने वाली परीक्षाओं का रास्ता खुल गया है। हाईकोर्ट के फैसले के चलते बीते एक साल से पीएससी ने किसी नई परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी नहीं किया था। सरकार के फैसले से राज्य सेवा और राज्य वन सेवा परीक्षाओं के लिए जल्द नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद है। पीएससी ने हाईकोर्ट के फैसले पर 14 मई 2018 को सामान्य प्रशासन विभाग से मार्गदर्शन मांगा था। तभी से भर्ती रुकी हुई थीं।

सरकार ने क्या फैसला किया है

राज्य शासन की सेवाओं में सीधी भर्ती से भरे जाने वाले पदों पर नियुक्ति के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में बदलाव किया गया है। इसमें बाहरी प्रदेश के युवाओं की परीक्षा के लिए आयु सीमा 28 से बढ़ाकर 35 साल की गई है, लेकिन प्रदेश के युवा उम्मीदवारों की आयु सीमा 40 से घटाकर 35 कर दी गई है। इस तरह सरकार ने सभी उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा समान कर दी है जैसा कि कोर्ट का आदेश था।