Loading...

सुबह 7.30 बजे के बाद बिजली कट नहीं होगी : कलेक्टर | GWALIOR NEWS

ग्वालियर। शहर में अघोषित बिजली कटौती नहीं होना चाहिए। विद्युत मण्डल विद्युत लाईनों के संधारण का कार्य 8 जनू से प्रात: 4.30 बजे से 7.30 बजे के मध्य ही करें। जिससे आम जनों को कम से कम असुविधा हो। विद्युत कटौती लाईनों की मरम्मत के लिए जिन क्षेत्रों में की जाए, उनका कार्यक्रम आम जनों की जानकारी के लिए समाचार पत्रों, वॉट्सएप ग्रुपों और फेसबुक पेज पर भी अनिवार्यत: किया जाए। यह बात कलेक्टर अनुराग चौधरी ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय में विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में कही। 
 
शहर में विद्युत कटौती के कारण आ रहीं समस्याओं को ध्यान में रखकर कलेक्टर अनुराग चौधरी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को बुलाकर विस्तार से चर्चा की और विद्युत व्यवस्था को और चुस्त-दुरूस्त करने के निर्देश दिए। बैठक में एडीएम संदीप केरकेट्टा, एसडीएम राघवेन्द्र पाण्डेय, महाप्रबंधक शहर अक्षय खरे, प्रबंधक मांगलिक सहित विद्युत विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे। कलेक्टर अनुराग चौधरी ने कहा कि विद्युत विभाग के विद्युत लाईनों के संधारण का जो कार्य करना है उसका कार्यक्रम विधिवत सार्वजनिक कर प्रात: 4.30 से 7.30 के बीच ही करें। घोषित विद्युत कटौती जितने समय के लिए घोषित है, उतने ही समय के लिए की जाए। विद्युत कटौती के समय पेयजल वितरण व्यवस्था के समय को भी ध्यान में रखा जाए। 

अघोषित कटौती किसी भी हाल में नहीं होना चाहिए। किन्हीं कारणों से अगर विद्युत अवरूद्ध होता है तो विद्युत अवरूद्ध होने का कारण और उसको ठीक करने में लगने वाले समय की जानकारी भी वॉट्सएप ग्रुप के माध्यम से आमजनों और मीडिया के प्रतिनिधियों को अनिवार्यत: दी जाए। इसके लिए जिले के पीआरओ को भी तत्काल वॉट्सएप के माध्यम से सूचित किया जाए। कलेक्टर चौधरी ने यह भी निर्देशित किया है कि विद्युत लाईनों के मेंटेनेन्स का कार्य व्यवसायिक क्षेत्रों में उन दिनों में किया जाए, जिस दिन बाजार बंद रहते हैं। इसके साथ ही औद्योगिक क्षेत्र में भी जिस दिन उद्योग में अवकाश रहता है, उसी दिन विद्युत संधारण का कार्य किया जाए। उन्होंने बैठक में यह भी निर्देशित किया कि विद्युत विभाग विद्युत लाईनों के सुधार एवं आकस्मिक विद्युत व्यवस्था प्रभावित होने पर उसे ठीक करने हेतु आवश्यक टीमें भी गठित कर रखें, ताकि सूचना मिलने पर तत्काल सुधार का कार्य किया जा सके। 

बैठक में महाप्रबंधक शहर अक्षय खरे ने बताया कि विद्युत लाईनों के संधारण का कार्य निर्धारित कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है। एक समय में शहर में 10 प्रतिशत से भी कम क्षेत्र में विद्युत संधारण का कार्य किया जा रहा है। बैठक में दिए गए निर्देशों के क्रम में 8 जून से प्रात: 4.30 बजे से 7.30 बजे के मध्य ही विद्युत लाईनों के संधारण के कार्य को किया जायेगा। इसके साथ ही व्यवसायिक क्षेत्रों और ओद्योगिक क्षेत्रों में भी बाजार तथा औद्योगिक क्षेत्र का अवकाश वाले दिनों में संधारण के कार्य को विभाग करेगा। उन्होंने बैठक में यह भी आश्वस्त किया कि विद्युत लाईनों के सुधार का कार्य विभाग युद्ध स्तर पर कर रहा है, जिसे निर्धारित समय में पूर्ण करलिया जायेगा। विद्युत लाईनों के संधारण के साथ-साथ विभाग द्वारा प्रोजेक्ट के आवश्यक कार्य भी साथ में ही किए जा रहे हैं ताकि बाद में विद्युत सप्लाईन अवरूद्ध न हो। अघेषित विद्युत कटौती शहर में कहीं भी नहीं हो, यह विभाग सुनिश्चित करेगा। इसके साथ ही किन्हीं कारणों से अगर विद्युत सप्लाई अवरूद्ध होती है तो उसको शीघ्र अतिशीघ्र चालू करने हेतु भी विभाग तत्परता से कार्रवाई करेगा।