World Museum-Day के उपलक्ष्य में 18 मई को शहर के सभी संग्रहालयों में एंट्री फ्री | GWALIOR NEWS

Advertisement

World Museum-Day के उपलक्ष्य में 18 मई को शहर के सभी संग्रहालयों में एंट्री फ्री | GWALIOR NEWS

ग्वालियर। आप शहर के संग्रहालय घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। वर्ल्ड म्यूजियम-डे (18 मई) के उपलक्ष्य में शहर के अधिकांश संग्रहालयों में एंट्री फ्री रहेगी। इनमें आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया (Archaeological Survey of India) के ग्वालियर फोर्ट (Gwalior Fort) पर स्थित संग्रहालय और संचालनालय पुरातत्व (Museum and Directorate of Archeology) अभिलेखागार एवं संग्रहालय के अंतर्गत आने वाले गूजरी महल संग्रहालय (Gujari Mahal Museum) में एंट्री फ्री (Entry free) रहेगी। वहीं बात जयविलास म्यूजियम (Jayvilas Museum) की करें तो यहां एंट्री के लिए रुपए देने होंगे। वहीं सरोद घर संग्रहालय (Sarod Ghar Museum) में फिलहाल रेनोवेशन का काम चल रहा है, जिस कारण इसमें कोई कार्यक्रम नहीं होगा। वहीं लोकसभा के चुनाव के कारण लगी आचार संहिता होने से नगर निगम संग्रहालय में कोई कार्यक्रम नहीं होगा। इसके अलावा शहर के शिक्षण संस्थानों में भी वर्ल्ड म्यूजियम डे के उपलक्ष्य में कार्यक्रम किए जाएंगे। इसका उद्देश्य युवाओं को संग्रहालय में कॅरियर संबंधी जानकारी देना है।

जयविलास में खुलेगी रॉयल किचन गैलरी / Royal kitchen gallery will open in Jayvilas

जय विलास म्यूजियम में 18 मई को एक नई गैलरी शहरवासियों के लिए ओपन की जाएगी। इस गैलरी का नाम रॉयल किचन दिया गया है। फिलहाल इस गैलरी में कलर और फर्नीचर का काम चल रहा है। इस गैलरी में पुराने समय के रॉयल क्रॉकरी आइटम के साथ-साथ किस प्रकार खाना तैयार किया जाता था, इसे भी प्रदर्शित किया जाएगा।

बच्चों और युवाओं के लिए प्रतियोगिता होंंगी / Competition for children and youth

वर्ल्ड म्यूजियम-डे के उपलक्ष्य में एएसआई म्यूजियम की ओर से चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाएगा। इसमें विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं को हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। यह प्रतियोगिताएं दो आयु समूह में होगी। इसमें जूनियर ग्रुप में स्कूली छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। वहीं सीनियर ग्रुप में कॉलेज और यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राएं प्रतियोगिताओं में शामिल हो सकेंगे।