Loading...

JEE ADVANCED : एग्जाम सेंटर पर स्क्रबल पैड साथ ले जा सकते हैं परीक्षार्थी | EDUCATION NEWS

भोपाल। 27 मई को होने वाले ज्वॉइंट एंट्रेंस एक्जाम (जेईई) एडवांस्ड में इस साल रफ कार्य के लिए दिए जाने वाले स्क्रबल पैड को स्टूडेंट्स अपने साथ ले जा सकेंगे। अब तक स्क्रबल पैड (Scrubbed Pad) परीक्षा कक्ष (examination room) में इनविजीलेटर के पास जमा करवाना होता था। आईआईटी रूड़की (IIT Roorkee) ने सोमवार को एडमिट कार्ड (admit card) जारी कर दिए हैं। 

जेईई एडवांस्ड देश के 155 और विदेश के 6 शहरों में होगा। विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र के साथ कोई भी एक फोटो आईडी ले जाना होगा। विद्यार्थियों को सुबह 7.30 बजे से पहले रिपोर्ट करने की सलाह दी गई है। दोनों पेपर से पहले बायोमैट्रिक जांच की जाएगी। बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन एवं जांच के बाद ही सीट आवंटित कर दी जाएगी। विद्यार्थियों के आवंटित सीट पर लगे कम्प्यूटर सिस्टम पर उनकी फोटो, नाम एवं जेईई एडवांस्ड रोल नंबर पहले से ही डिस्प्ले होंगे। ऑनलाइन परीक्षा के लिए छात्र कम्प्यूटर पर जेईई एडवांस्ड का रोल नंबर और जन्म तारीख पासवर्ड के रूप में डालकर लॉगइन कर सकेंगे। इस बार परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होगा। पहली पाली सुबह 9 से 12 और दूसरी पाली दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगी। जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जून के दूसरे सप्ताह में घोषित किया जाएगा। तीसरे सप्ताह से आईआईटी में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। 

यह वस्तुऍ ले जाने की परमीशन नहीं 

परीक्षा के दौरान केंद्र पर प्रवेश के दौरान विद्यार्थियों को सिंपल घड़ी पहनने की अनुमति दी गई है। परीक्षा कक्ष में इलेक्ट्रॉनिक्स या डिजिटल गैजेट लाने की अनुमति नहीं दी गई है। हेयरपिन, ब्रेसलेट, ईयरिंग, पैंडल या अन्य किसी भी तरह के आभूषण, ताबीज, पूरे आस्तीन के कपड़े और बड़ी बटन के कपड़े न पहनकर आने की सलाह दी गई है। साथ ही चप्पल और सैंडिल पहनकर आने को कहा गया है। एक्सपर्ट ने बताया कि विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड केंद्र पर देना होगा। इनकी पुष्टि कर वास्तविक प्रवेश पत्र दिया जाएगा, जिसे प्रवेश प्रक्रिया तक संभालकर रखना होगा।