Loading...

पानी में निकले केमिकल से घर में लगी आग, महिला की मौत | INDORE NEWS

इंदौर। लसूड़िया थाना क्षेत्र में बोरिंग (BORING) में पाइप लगाकर पानी भर रही महिला की आग में झुलसने से बुधवार को मौत हो गई। पानी में मिले केमिकल से घर में गैस भरने के बाद अचानक बल्ब फूटा और शॉर्ट सर्किट हो गया। इससे निकली चिंगारी से घर में आग लग गई। 

पुलिस के मुताबिक मृतक राधाबाई (RADHABAI PRJAPATI) (35) पति ताराचंद प्रजापती (TARACHAND PRJAPATI) निवासी ढाबली है। भतीजे राजू (RAJU) ने बताया कि हादसा 17 मई को सुबह 10 बजे हुआ था। बुआ (राधाबाई) घर पर पानी भर रही थी। जिस बोरिंग से वह पानी भर रही थी, उसमें पानी के साथ कोई केमिकल भी निकल रहा था। केमिकल (Chemical) से घर में गैस भर गई जिससे अचानक किचन में लगा बल्ब फूट गया। इससे घर में शॉर्ट सर्किट (short circuit) हो गया। इसकी चिंगारी निकलने से पूरे घर में आग फैल गई। इसकी चपेट में आने से बुआ झुलस गई।

राजू के मुताबिक घटना के वक्त बुआ की छोटी बहू जानकी पीछे कमरे के बाथरूम में नहा रही थी। शोर सुनकर जानकी और पड़ोसी भी आ गए। पानी डालकर आग बुझाने के बाद बुआ को निजी अस्पताल ले गए। रात करीब एक बजे डॉक्टरों ने दूसरे अस्पताल ले जाने की सलाह दी। इस पर फूफा और भाई उमेश बुआ को एमवाय अस्पताल ले गए थे। बुधवार दोपहर डेढ़ बजे डॉक्टरों ने बुआ की मौत की पुष्टि कर दी। राजू ने बताया कि बुआ के बेटे उमेश व विक्की फूफा के साथ ईंट भट्टे पर काम करते थे। घटना वाले दिन फूफा और उमेश काम पर गए थे, जबकि विक्की अपनी पत्नी को लेकर ससुराल गया था।

बोरिंग से निकले बाल्टी में रखे पानी में पेट्रोल-डीजल मिला हो और बल्ब के शॉट होने से चिंगारी गिरे तो उससे बाल्टी में आग लग सकती है। मांगलिया डिपो प्लांट के आसपास बोरिंग के पानी में पेट्रोल-डीजल मिले होने के मामले अकसर सामने आते हैं। ऐसे में उस क्षेत्र से पानी में पेट्रोल, डीजल या केरोसिन मिला होने पर उसमें आग लग सकती है।

डॉ. नितिन सप्रे, एचओडी अप्लाइड केमिस्ट्री विभाग, एसजीएसआईटीएस