Loading...

हरपालपुर जलसंकट: कलेक्टर का निरीक्षण निर्देश बेअसर, वार्ड के लोग बूँद बूँद पानी को तरसे | CHHATARPUR NEWS

सुनील विश्वकर्मा। हरपालपुर- नगर में पानी की समस्या दिन प्रतिदिन बहुत गंभीर होती जा रही हैं वार्डो में रहने लोग भीषण जलसंकट का सामना नपकर्मियों की लापरवाही से करना पड़ रहा हैं। जिला कलेक्टर मोहित (Collector MOHIT) माह 12 तारीख को नगर का दौरा कर वार्डो में भ्रमण कर पेयजल संकट की जमीनी हकीकत जान कर जल्द समस्या के समाधान के आवश्यक निर्देश दिये थे।

जिला कलेक्टर के सख्त निर्देश के बाद नगर परिषद हरपालपुर ने 30 प्रतिशत नहर आबादी को रोजाना पेयजलापूर्ति 50 हजार गैलन क्षमता की टंकी से शुरू कर दी किंतु इस बाद CMO उपयंत्री जलसंकट ग्रस्त वार्डो में पानी पहुचाने के काम मे गैर जिम्मेदार रवैया अपना कर भेदभावपूर्ण तरीके के काम कर रहे हैं। जिस का ख़ामियाजा बेकसूर लोगों भुगतान पड़ रहा हैं। बीते दिनों जिला कलेक्टर जिन वार्डो में टंकी से पेयजलापूर्ति का पानी नहीं पहुँचता जहां टंकी लाईन नहीं वहां बोर अधिग्रहण कर सात दिवस में पानी सफ्लाई के निर्देश बाद नप द्वारा आठ बार अधिग्रहण किये 10 दिन गुजर गये लेकिन नगर परिषद कर्मचारियों द्वारा इन आठ बोरों से पाईप लाइन जोड़ कर वार्डो में पानी सफ्लाई करने लापरवाही कर रहे हैं वार्ड के पार्षदों लोगों की मांग के बाद नप के जलशाखा कर्मचारी बोरों में पानी नहीं ला बहाना कर वार्डो में लाइन जोड़ने से मना कर रहे हैं ऐसे में नगर के वॉड 13,14,15,11,10,5,4 के लोग आज भी भीषण पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं 

वार्ड 11, 10 राजा कॉलोनी में विगत 2 वर्षो से अधिक समय से लोगों के नालों में पानी की बूंद नहीं आई हैं जहां इन दोनों वार्डो में हैंडपम्प पहले ही सुख चुके हैं पानी के इन वार्डो के लोग यहां भटक रहे हैं जो निजी टैंकर अन्य माध्यम से पानी जुटा कर अपनी प्यास बुझा रहे हैं।

यही हाल वार्ड 4 का हैं जहां आधे से ज्यादा आबादी शमशानघाट से पानी डिब्बो में भर कर साइकलों हाथ ठेले सुबह शाम ढोने में लगे हैं । वार्ड 13,5 हरिजन बस्ती में लोग पानी को तरस रहे हैं। इन सभी वार्डो में पेजलपूर्ती करने के लिये नप द्वारा कलेक्टर के निर्देश पर आठ बोरों अधिग्रहण तो कर लिया लेकिन इन बोरो से लाईन जोड़ने के काम मे टालमटोल करने में लगी हैं ।

नप सीएमओं उपयंत्री के मुख्यालय पर न रहने कर्मचारियों पेयजल सफ्लाई में लापरवाही की जा रही हैं नप सीएमओं आर के पाठक विगत 15 दोनों सिर्फ दो बार नप कार्यकाल में नज़र आये हैं ऐसे ये समझ आता हैं सीएमओं नगर के लोगों की प्यास बुझाने कितने गंभीर हैं जो जिले कलेक्टर के फरमान के बाद भी आराम फरमा रहे हैं।

वार्ड 7 कपास मिल जहाँ लोगों 25 दिनों में पेजलपूर्ती की जा रही हैं वार्ड पार्षद आदित्य त्रिपाठी का कहना है सीएमओं उपयंत्री अधिग्रहण किये गये बोरों लाईन जोड़ने मांग कई बार चुके लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है ।

न ही टैंकर वार्ड के लोगो पेजलपूर्ती नप द्वारा की जा रही हैं 

वही वार्ड 13 पार्षद मातादीन अहिरवार ने आरोप लगाते हुये कहा कि सीएमओं उपयंत्री जिला कलेक्टर के निर्देश के बाद भी उपेक्षापूर्ण रवैया अपना कर हरिजन बस्ती वाले वार्ड में पानी सफ्लाई करने मनमानी कर रहे हैं 

पिछला बकाया भुगतान नहीं देने बोर मलिक नहीं जोड़ने दे रहे लाईन 

बीते वर्ष वार्ड 11 राजा कॉलोनी वार्ड 10 के लोगो पानी नप द्वारा निजी बोर अधिग्रहण कर घर घर पानी सफ्लाई की गई थी लेकिन नप द्वारा बोर मालिक नप के बीच जो समझौता हुआ उस अनरूप नगर परिषद द्वारा इन बोर मालिको को किसी भी तरह का भुगतान नहीं किया गया न उनके बोर के विघुत बिल का भी जिस इस बार ये बोर मालिक बोर अधिग्रहण होने बाद भी सफ्लाईं लाइन बोर जोड़ने पर माना कर रहे हैं जब की जिला कलेक्टर में इस बात की जानकारी लगने नप कार्यलय सीएमओं सभी बोर मालिकों का बकाया भुगतान एक दो दिनों में कार्यवाही कर करने का निर्देश दिया था । लेकिन नप सीएमओं पाठक द्वारा कोई भुगतान नहीं किया गया हैं

रानीपुरा रोड़ स्थित प्रजापति जिसके बोर हजारों बिजली बिल नप नहीं भरा जिस इस बार उस अपने बोर से वार्ड 14,15 में पानी देने से इंकार कर दिया हैं यही हाल राय बोर वाले जिसका बिजली बिल सहित अन्य भुगतान नहीं होने वार्ड 10,11 राजा कॉलोनी के लोग पानी को तरस रहे हैं नप द्वारा इन दोनों बोर अधिग्रहण होने बाद पानी की लाईन जोड़ने ये कह कर इंकार किया जा रहा हैं इन बोरों में पानी नहीं है जब दोनों बोरो में पानी पर्याप्त जिस वार्डो में पेजलपूर्ती की जा सकती हैं।

इनका कहना- नप सीएमओं इस बारे में बात हुई हैं उनके कहा कि जल्दी ही दो से तीन दिन में वार्डो में पानी सफ्लाई के लिये लाईन जोड़ने का काम पूरा किया जायेगा।
"बीबी गंगेले"
एसडीएम नौगांव 

इनका कहना- आठ बोरों को अधिग्रहण किया गया अभी गलान रोड़ पानी सफ्लाई शुरू की गई जल्द इन वार्डो पानी सफ्लाई होगी उस पर काम चल रहा हैं 
"गगन अहिरवार"
उपयंत्री नगर परिषद