Loading...

क्या नवजात शिशु का भी हेल्थ इंश्योरेंस करवाया जा सकता है | ARE NEWBORNS COVERED BY HEALTH INSURANCE?

नई दिल्ली। जिंदगी में नई जिम्मेदारियां समय के साथ-साथ जुड़ती चली जाती हैं. एक माता-पिता के लिए नई जिम्मेदारी की शुरुआत तब हो जाती है जब उनके घर नन्हे मेहमान (Newborn Baby) आते हैं. लोगों के मन में यह चलने लगता है कि अब मुझे बचत भी करनी होगी. लेकिन बचत के साथ-साथ नवजात शिशु के स्वास्थ्य (Newborn's health) का भी ख्याल रखना उतना ही महत्वपूर्ण है. आप चाहें तो नवजात के लिए हेल्थ कवर (Health cover) को मौजूदा फैमिली फ्लोटर या ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस (Group Health Insurance) के साथ शामिल कर सकते हैं.

अधिकांश बीमा कंपनियां बच्चे के जन्म से 90 दिनों के बाद ही उसे हेल्थ पॉलिसी से जोड़ती हैं. जानकारों का कहना है कि इसके पीछे का तर्क है कि इस 90 दिनों के दौरान बच्चों के साथ रिस्क की संभावना अधिक रहती है. लेकिन कई कंपनियों में समयसीमा अलग-अलग है. हालांकि कई कंपनियां जन्म लेते ही बच्चे के लिए हेल्थ कवर प्रदान भी करती हैं. आपके पास अलग-अलग विकल्प मौजूद हैं, आप जैसा चाहें इनमें से चुनाव कर सकते हैं.

बच्चे को बीमा कवर में करा सकते हैं शामिल

अगर आपके पास स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी (Health insurance policy) है तो इसके लिए बीमा पॉलिसी के मुताबिक, एक निश्चित प्रीमियम देते होंगे. फिर इसे हर साल रिन्यूअल कराते हैं. बच्चे के हेल्थ कवर को आप अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यूअल कराते समय शामिल करा सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको अपनी बीमा कंपनी की तरफ से निर्धारित फॉर्म में सारी जानकारी देने की होती है. याद रखें इसमें आपको संबंधित दस्तावेज भी जमा कराने होते हैं. जो कंपनियां बच्चे के जन्म लेते ही कवर प्रदान करती हैं, उन्हें बच्चे के जन्म से सात दिनों के भीतर बताना होता है.

ये डॉक्यूमेंट्स हैं महत्वपूर्ण

जब आप अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health insurance policy) के तहत जन्म लेने वाले बच्चे के कवर को शामिल करने के लिए आवेदन कर रहे होते हैं तो आपको उस वक्त बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र, जन्म होने पर मां को अस्पताल से मिली छुट्टी का कार्ड और बाकी रिपोर्ट आदि देने होंगे. इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, इसके बाद कंपनी संबंधित दस्तावेज को चेक करने के बाद प्रीमियम कैलकुलेट किया जाता है. यह प्रीमियम आपके वर्तमान प्रीमियम थोड़ा बढ़ जाएगा.

ये होते हैं कवर

इसके तहत जन्म लिए बच्चे का मेडिकल कवर अलग-अलग कंपनियों में भिन्न हो सकते हैं. कुछ कंपनियां बच्चे को लगने वाले कुछ वैक्सीन के खर्च को कवर करती हैं. कई कंपनियां केवल जन्मजात बीमारियों को कवर करती हैं. जानकार यह सलाह देते हैं कि हेल्थ कवर को शामिल करते समय शुल्क और शर्तों को ध्यान से पढ़ें और पड़ताल कर लें.

Can I get health insurance for my baby only?
How do I add my newborn to my health insurance?
How does health insurance work for newborns?
Are newborns automatically covered under mother's insurance?
Can I get insurance for just my baby?
How much is insurance for a newborn
Do newborns automatically get Medicaid?
Do babies get free health insurance?
How long is newborn covered on Mother's insurance