Loading...

AKSHAYA TRITIYA : कल जरूर लायें मां लक्ष्मी की प्रिय वस्तुएँ | RELIGIOUS NEWS

हिंदू शास्त्र के अनुसार वैशाख महीने का बहुत बड़ा महत्‍व माना जाता है. इस महीने की शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है. हिंदू मान्यता के अनुसार यह तिथि बेहद शुभ होती है. अक्षय तृतीया का मतलब है ऐसी तिथि, जिसका कभी भी क्षय या जो कभी खत्म नहीं होती है. मां लक्ष्मी की पूजा-अक्षय तृतीया के दिन किया गया जप और दान अक्षय फल प्रदान करने वाला होता है. जो साधक इस दिन विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करके उन्हें प्रसन्न करते हैं, उसके घर में देवी लक्ष्मी का वास हमेशा बना रहता है. इस साल अक्षय तृतीया 7 मई को मनाई जाएगी. अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी के अलावा कई ऐसी अन्य चीजें होती हैं जिसे इस दिन घर लाने से शुभ फल मिलता है. अगर आप भी पैसों से जुड़ी कोई परेशानी झेल रहे हैं तो इस दिन मां लक्ष्मी को प्रिय ये चीजें घर जरूर लाएं. 

लक्ष्मी की चरण पादुकाएं-

अक्षय तृतीया पर सोने-चांदी की वस्तुएँ खरीदना शुभ माना जाता है. इस दिन सोने या चांदी की धातु से बनी माता लक्ष्मी की चरण पादुकाएं घर लाकर रोजाना उसकी पूजा करने से लाभ मिलता है.

कौड़ी- 

माता लक्ष्मी को कौड़ी बहुत प्रिय होती है. घर में उनका वास बनाए रखने के लिए उनकी प्रिय कौड़ी इस दिन जरूर लाएं. अक्षय तृतीया पर किया गया यह उपाय आर्थिक परेशानियों से मुक्ति दिलवाएगा.  

एकाक्षी नारियल-

अक्षय तृतीया पर एकाक्षी नारियल अर्पित करना बहुत शुभ माना जाता है. हिंदू धर्म में एकाक्षी नारियल को माता लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है.

दक्षिणावर्ती शंख-

अक्षय तृतीया पर माता की सबसे प्रिय चीज दक्षिणावर्ती शंख को घर लाने से घर में धन संपदा में इजाफा होता है. 

श्रीयंत्र- 

अक्षय तृतीया पर घर में श्रीयंत्र और स्फटिक से बना हुआ कछुआ लाने से पैसों से जुड़ी तमाम तरह की परेशानियां खत्म हो जाती हैं.