Loading...

ADHYAPAK | एंप्लॉयी कोड जारी होने के बाद ही निकलेगा वेतन | MP NEWS

भोपाल। ट्रायवल विभाग में कार्यरत अध्यापकों को इस समय वेतन की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है राज्य अध्यापक संघ के जिला शाखा अध्यक्ष डी के सिंगौर ने बताया कि बमुश्किल बहुत इंतजार के बाद अध्यापकों का मार्च माह का वेतन निकल पाया है जिसमें भी  आवंटन समाप्त होने के कारण कई संकुलों का वेतन आहरण नहीं हो पाया। 

शादी ब्याह का सीजन होंने व  बेंक लोन आदि जमा नहीं हो पाने के कारण बेहद परेशानियों का सामना अध्यापकों को करना पड़ रहा । वेतन के मामलें में विभाग का कहना है कि अध्यापक संवर्ग के कर्मचारियों की नियुक्ति ट्रायवल विभाग में होने के कारण अब अनुदान मद से आवंटन जारी नहीं होगा और वेतन अब वेतन हेड से ही निकलेगा । उच्च माध्यमिक शिक्षक का 0581,माध्यमिक शिक्षकों का 3496 और प्राथमिक शिक्षकों का 2713 से वेतन आहरित होगा। 

इन शिक्षकों का वेतन आहरित तभी होगा जब उनका ट्रेजरी एंप्लॉयी कोड जारी हो जाएगा। विभाग इन शिक्षकों का एंप्लॉयी कोड सीधे विभाग से डाटा आयुक्त कोष एवं लेखा पर्यावास भवन भोपाल को भेजकर जनरेट करवा रहा है  । इसके लिए डाटा भेज दिया गया है 2-4 दिन में एंप्लॉयी कोड जारी हो जाने के बाद कोड जिला कोषालायों को उपलब्ध करा दिया जाएगा। विभाग का कहना उसके बाद वेतन आहरित होने लगेगा। 

एक तरफ विभाग यह कह रहा है कि जिनके एंप्लॉयी कोड जारी होंगे उनका ही वेतन आहरित होगा लेकिन जिनका किसी कारणवश एंप्लॉयी कोड जारी नहीं होगा उनका वेतन कैसे आहरित होगा इसके सम्बंध में विभाग ने चुप्पी साध रखी है । इसमें कई अध्यापक, सभी संविदा शिक्षक गुरुजी और अतिथि शिक्षक शामिल हैं । यद्दपि विभाग का कहना है कि जिनके शिक्षक पद पर नियुक्ति के आदेश जारी नहीं हुए हैं लेकिन जिनका शिक्षक प्रोफाइल पंजीकरण हुआ है उनके एंप्लॉयी कोड जारी किये जाएंगे। 

उल्लेखनीय है कि आयुक्त जनजातीय विभाग ट्रेजरी एंप्लॉयी कोड जारी कराने हेतु एमपीटास पोर्टल के जरिए डीडीओ से ऑनलाइन डाटा मांगे हैं । जिला  शाखा अध्यक्ष डी के सिंगौर ने बताया कि जिला इकाई अगले सप्ताह प्रमुख सचिव जनजातीय विभाग से मिलकर ट्रायवल विभाग के अध्यापकों के सभी के एंप्लॉयी कोड शीघ्र जारी करने , शिक्षक पदों पर नियुक्ति से वंचित अध्यापकों के नियुक्ति आदेश जारी करने, वरिष्ठता सूची,  क्रमोन्न्ति , शेष अध्यापकों के लिए आवंटन जारी करने आदि की मांग करेगा।