Loading...

तंदूर की तरह तप रहे हैं मप्र के 9 शहर, लोगों की स्किन जल गईं, प्यासे पंक्षियों की मौत | MP WEATHER REPORT

भोपाल। मध्यप्रदेश के 9 शहर तंदूर की तरह तप रहे हैं। तापमान 45 डिग्री के पार हो गया है। सुबह 9 बजे तापमान 40 डिग्री पार कर जाता है। हालात यह हैं कि धूप में निकलने वालों लोगों की त्वचा जलने लगी है। प्यास से तड़प रहे पंक्षी, जल स्त्रोत तक पहुंचने से पहले ही मर रहे हैं। 

नौतपा के चौथे दिन मंगलवार को राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के ज्यादातर हिस्से भट्टी की तरह तप गए। भोपाल में सुबह 11.30 बजे पारा 41 डिग्री पार पहुंच गया था। यह इस सीजन में सुबह साढ़े 11 बजे का सबसे ज्यादा तापमान है। वहीं प्रदेश के 27 शहरों में तापमान 43 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। 

इसके अलावा मालवा निमाड़ को छोड़कर विंध्य बुंदेलखंड महाकौशल, ग्वालियर, चंबल के इलाके भीषण गर्मी से तपे। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि भोपाल में दिन का तापमान मंगलवार को 44 डिग्री पार पहुंचने का अनुमान है। प्रदेश के खजुराहो, दमोह, नौगांव, पन्ना, टीकमगढ़, शिवपुरी, श्योपुर शहर लू की चपेट में रहे। 

इन नौ शहरों में तापमान 45 डिग्री पार : 

छिंदवाड़ा, दमोह, खजुराहो, नौगांव, रीवा, खरगोन, रायसेन, राजगढ़ और शाजापुर में पारा 45 डिग्री के पार चला गया।  

तेज गर्मी के बीच बादलों और सूरज की लुका छिपी : 

शिवपुरी में आज सुबह से तेज गर्मी के बीच बादलों और सूरज की लुकाछिपी का सिलसिला जारी रहा। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसी प्रकार का मौसम है। मौसम विभाग ने बादलों की आवाजाही देखते हुए नौतपा के चौथे दिन शाम तक बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है। 

इंदौर में भी लू के थपेड़े : 

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में नवतपा के चौथे दिन आज दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक पहुँच जाने से तेज धूप और गर्मी नागरिकों का हाल-बेहाल है। मंगलवार को दोपहर डेढ़ बजे दर्ज अधिकतम तापमान 41 डिग्री रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री ही बना हुआ है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार नौतपा में आने वाले दिनों में पारा 42 डिग्री तक जाने के आसार बन रहे हैं।