Advertisement

प्रज्ञा ठाकुर भोपाल का सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश कर रहीं हैं: कांग्रेस की 3 शिकायतें | BHOPAL CHUNAV SAMACHAR



भोपाल। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता और प्रभारी चुनाव आयोग कार्य जे.पी. धनोपिया ने आज भोपाल लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञासिंह ठाकुर द्वारा मतदान के पूर्व साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने, “साध्वी के संघर्ष की कहानी“ और भाजपा के पक्ष में वोट करने के लिए अनवांटेड मोबाईल नंबर से दिलाई जा रही धमकियों के संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को तीन शिकायतें सौंपी। 

धनोपिया ने अपनी शिकायतें में कहा है कि चुनाव प्रचार प्रतिबंधित होने के उपरांत भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञासिंह ठाकुर द्वारा कई तरह के पर्चे छपवाकर मतदाताओं के घर-घर वितरित कराए जा रहे है जिनकी भाषा अत्यंत आपत्तिजनक एवं साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाडने जैसी है। जन जागरण मंच भोपाल द्वारा गोपाल दण्डोतिया मुद्रक यमुना आफसेट भोपाल द्वारा पर्चे छपवाकर बहुसंख्यक वर्ग के मतदाताओं के घर-घर जाकर वितरित किए जा रहे है। जिसमें अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा प्रत्याशी प्रज्ञासिंह ठाकुर के पक्ष में मतदान करने के लिए मतदाताओं को भावनात्मक ब्लेक मेल की भाजपा के पक्ष में मतदान करने के लिए बाध्य किया जा रहा है। उक्त पर्चे में ”भगवा राष्ट्रवाद का रंग है या आतंकवाद का“, ”सर्जिकल स्ट्राईक राष्ट्रहित में है या उसके सबूत मांगना“, ‘‘विकास और समृद्धि हो या बंटाढार“ तथा उपरोक्त पम्पलेट में मुम्बई का आतंक हमला, भगवा आतंकवाद मनगढंत षड़यंत्र, अर्बन नक्सल भारत तोड़ारें गेंग, निकम्मी सरकार, घरों में अंधेरा, जैसे मुद्दे उल्लेखित कर कांग्रेस पार्टी के विरूद्ध दुष्प्रचार करने का कृत्य किया जा रहा है।

वहीं दूसरी शिकायत में धनोपिया ने कहा है कि भाजपा प्रत्याशी प्रज्ञासिंह ठाकुर द्वारा ”साध्वी के संघर्ष की कहानी“ शीर्षक नाम से लाखों की संख्या में पम्पलेट छपवाकर वितरित कराए जा रहे है जिसका प्रकाशक कोई प्रायोजित संस्था सरोकार शिक्षा एवं जन कल्याण समिति है, जिसका अस्तित्व संदेहास्पद है उक्त पर्चे में भाजपा प्रत्याशी प्रज्ञासिंह के साथ कथित प्रताड़नाओं के लिए निराधार तरीके से कांग्रेस के दिग्गज और सर्वोच्च नेताओं का जिक्र भी किया गया है, जिसके लिए साध्वी पर ठोस कानूनी कार्यवाही की जाना चाहिए। यही नहीं, उन्होंने अपने प्रतिपक्षी उम्मीदवार को धर्म के विरूद्ध बताते हुए, उनके खिलाफ निराधार, तथ्यहीन और अनर्गल आरोप लगाए है, जो कि सरासर गलत एवं असत्य है तथा उक्त पम्पलेंट को तत्काल प्रतिबंधित किया जावे तथा आचार संहिता के अन्तर्गत उल्लंघन का प्रकरण दर्ज किया जाना आवश्यक है।

भाजपा प्रत्याशी प्रज्ञासिंह ठाकुर के पक्ष में डरा, धमकाकर जबरिया मतदान कराने का कृत्य किया जा रहा है मोबाईल क्रमांक 917374005435 से मतादाताओं को भाजपा के पक्ष में वोट करने की धमकिया मिल रही हैं। अतः माननीय निर्वाचन आयोग से निवेदन है कि ऐसे घटना क्रमों को तत्काल रोकने के संबध में उचित कार्यवाही करने की व्यवस्था की जावे जिससे कि भाजपा प्रत्याशी द्वारा भोपाल के मतदाताओ को धर्म के नाम पर वोट डालने के लिए बाध्य न किया जावे, न उन्हें डराया और धमकाया जावे और ना ही जबरिया रूप से उनके पक्ष में मतदान कराया जावे। 

उपरोक्त घटनाक्रम के संबध में उचित जांच कार्यवाही की जावे तथा भोपाल स्थित जिस मतदाता को भाजपा के पक्ष में धर्म के नाम पर वोट डालने के लिए धमकाया गया है जिसका पूर्ण विवरण मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के पास उपलब्ध है जो कि आवश्यकतानुसार चुनाव आयोग के समक्ष प्रस्तुत किया जा सकता है।